जलगांव

Published: Nov 08, 2023 06:28 PM IST

Jalgaon Crime रिश्वत लेते रंगे हाथ पकड़े गए 3 पुलिसकर्मी, एसीबी ने किया गिरफ्तार

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
कैदी से मुलाकात के बदले में मांगी रिश्वत
  • कैदी से मुलाकात के बदले में मांगी रिश्वत 

जलगांव: जेल में बंद बेटे से मिलने और भोजन का टिफिन देने के लिए हर बार दो हजार रुपये की मांग करने वाले जलगांव जेल के तीन पुलिसकर्मियों (3 policemen) को बुधवार को धुलिया एंटी करप्शन ब्यूरो (ABC) के पुलिस उप अधीक्षक अभिषेक पाटील ने रंगे हाथों गिरफ्तार (Arrest) कर लिया है। तीन आरोपियों में दो महिला (2 women) कांस्टेबल और एक पुरुष पुलिसकर्मी (सूबेदार) शामिल है। तीनो पर कैदियों से परिजन की मुलाकात के बदले में रिश्वत (Bribe) मांगने का आरोप लगा है।  

ब्यूरो से मिली जानकारी के अनुसार पहुर आंगनबाड़ी शिक्षिका के बेटे के खिलाफ आईपीसी 307 के तहत मामला दर्ज है। उसे उक्त मामले में गिरफ्तार कर लिया गया है और वर्तमान में वह जिला जेल में न्यायिक हिरासत में बंद है। शिकायतकर्ता जब भी जेल में बेटे से मिलने जाती उस समय जेल पुलिसकर्मी- हेमलता गायबू पाटील, जेल कॉन्स्टेबल- पूजा सोपान सोनवणे, जेल सूबेदार- भीमा उखडु भिल उनसे बेटे को मिलाने के बदले में 2 हजार की रिश्वत मांगते थे। 
 
चूंकि शिकायतकर्ता आर्थिक रूप से मजबूत नहीं थे, इसलिए शिकायतकर्ता महिला ने 7 नवंबर को  रिश्वत विभाग में शिकायत दर्ज कराई थी। उक्त शिकायत के अनुसार दोपहर 1.30 बजे जाल बिछाया गया तो महिला पुलिस अधिकारी हेमलता पाटिल को 2 हजार की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों पकड़ा गया। उक्त रिश्वत मामले में जिला पेठ पुलिस स्टेशन में भ्रष्टाचार निवारण धारा के तहत मामला दर्ज किया गया हैं।

जलगांव रिश्वत रोधी विभाग हुआ सुस्त
पुलिस उप अधीक्षक शशिकांत पाटील जलगांव रिश्वत रोधक विभाग में थे तो हर महीने दो महीने में जाल बिछाकर रिश्वतखोरों को पकड़ा जाता था। लेकिन उनके तबादले के बाद से जलगांव रिश्वतखोरी विभाग सुस्त बताया जा रहा है। सूत्रों की मानें तो इस विभाग के कर्मियों की सेटिंग के कारण जलगांव इंटीग्रेशन ब्यूरो में कोई शिकायत करने सामने नहीं आ रहा है।

अभिषेक पाटील से जगी उम्मीद 
धुलिया एंटी करप्शन ब्यूरो के दबंग अधिकारी अभिषेक पाटील ने जलगांव के भुसावल तहसील में रिश्वतखोर पुलिस अधिकारी को जाल बिछाकर गिरफ्तार किया था। अब एक बार फिर जलगांव जेल में तीन पुलिसकर्मियों को रिश्वतखोरी मामले में गिरफ्तार किया है। 

करीब छह साल बाद जलगांव जेल में एसीबी का ट्रैप सफल रहा है
शिकायतकर्ताओं की पहचान वाला संदिग्ध आरोपी फिलहाल जेल में है। संदिग्धों ने उनसे मिलने के लिए दो हजार की रिश्वत मांगी थी। तीनों को बुधवार दोपहर 1.30 बजे एसीबी ने हिरासत में लिया। हिरासत में लिए गए लोगों में दो महिला कॉन्स्टेबल और एक सूबेदार शामिल हैं। रिश्वत मामले में कौन-कौन शामिल है? इसकी पुष्टि के बाद उन्हें भी गिरफ्तार किया जाएगा इस तरह की जानकारी पुलिस उप अधीक्षक अभिषेक पाटील ने दी है।