जलगांव

Published: Aug 18, 2022 03:56 PM IST

Jalgaon News40 करोड़ के फंड से होगा गिरना नदी पर नए समानांतर पुल का विकास

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

जलगांव : राष्ट्रीय राजमार्ग (National Highway) पर जलगांव (Jalgaon) और धरणगांव तालुकों (Dharangaon Taluks) को जोड़ने वाली गिरना नदी (Girna River) पर पुल के समानांतर बम्बोरी और निमखेड़ी के बीच नया बांध सहित पुल, राज्य के बजट में स्वीकृत किया गया है। गिरना नदी पर नए समानांतर पुल को मंजूरी मिली है। पालकमंत्री गुलाबराव पाटील (Gulabrao Patil) के सफल प्रयासों से 40 करोड़ के फंड को मिली प्रशासनिक मंजूरी है। 

राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 6 से सटे बम्बोरी निमखेड़ी-जलगांव-आसौदा-भादली से मुख्य जिला मार्ग क्रमांक 59 पर 4/500 किमी की दूरी पर लोक निर्माण विभाग के माध्यम से बनने वाले इस पुल का उपयोग सूरत जलगांव महा मार्ग पर बढ़ते यातायात पर अंकुश लगाने के लिए किया जाएगा। इसकी वजह से  राजमार्ग पर एकमात्र पुल पर जाम और रेत खनन भी कम होगा। मंत्री गुलाबराव पाटिल ने लगातार कागज़ी कारवाई का पालन किया। उनके प्रयासों से इस पुल को मंजूरी अगस्त के बजट में दी है। जिससे धन मिलेगा, काम जल्द ही पूरा हो जाएगा। इस तरह की आशा उन्होंने प्रकट की है। 

राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 6 पर जाम की स्थिति बनी रहती है

इसके साथ ही जानकारी है कि जिले में सैकड़ों करोड़ की विभिन्न बड़ी परियोजनाओं को भी बजट में मंजूरी दी गई है। गुलाबराव पाटिल ने कहा कि जल्द ही पुराने हाईवे की साइट पर काम शुरू हो जाएगा। राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 6 पर बार-बार लगने वाले जाम, हादसों और समग्र उपद्रव को खत्म करने के लिए जलापूर्ति और स्वच्छता विभाग के मंत्री और तत्कालीन संरक्षक मंत्री गुलाबराव पाटिल ने गिरना नदी पर बांध के साथ एक समानांतर पुल के निर्माण कार्य की मांग राज्य सरकार से की थी। 

लोक निर्माण विभाग की ओर से शासन को प्रस्ताव भेजा गया 

वर्तमान में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 6 पर जलगांव शहर को बंभोरी गांव से जोड़ने वाली गिरना नदी पर केवल एक पुल है। हालांकि दोनों तरफ की सड़क को चौड़ा कर दिया गया है, पुल संकरा है। इसलिए यहां लगातार ट्रैफिक जाम रहता है। इस कारण यहां पुराने समय से नए पुल की मांग की जा रही है। इसी के अनुरूप संरक्षक मंत्री गुलाबराव पाटिल ने इस पुल के साथ एक बांध बनाने की अवधारणा का प्रस्ताव रखा। इससे मिल के ऊपर एक बांध के साथ एक पुल बनाने की योजना बनाई गई थी। इस संबंध में लोक निर्माण विभाग की ओर से शासन को प्रस्ताव भेजा गया था। तत्कालीन लोक निर्माण मंत्री ने आश्वासन दिया था कि इस वर्ष के बजट में इसके लिए धन उपलब्ध कराया जाएगा। इस बीच बजट प्रावधानों की घोषणा कर दी गई है और इसमें बंभोरी-निमखेड़ी-जलगांव-आसौदा-भाद ली मुख्य जिला सड़क पर 4/500 किमी पर उक्त पुल के निर्माण के लिए 40 करोड़ रुपए की प्रशासनिक स्वीकृति दी गई है। 

सुरक्षा प्रदान करेगा नया पुल

गिरना नदी पर बनने वाला यह नया पुल बंभोरी गांव और निमखेड़ी क्षेत्र को जोड़ेगा। इससे पुराने पुल पर ट्रैफिक का बोझ कम होगा। इससे यहां ट्रैफिक जाम को कम करने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही बम्बोरी और निमखेड़ी क्षेत्र के लोग मुख्य पुल पर आए बिना गिरना नदी को सुरक्षित पार कर सकेंगे। इस पुल से क्षेत्र के नागरिक और विशेष रूप से विश्वविद्यालय के छात्र, किसान बड़ी संख्या में यात्रा कर रहे हैं और उन्हें इस नए पुल से सुरक्षा मिलेगी। परिसर में हमेशा पानी की समस्या रही है। इस पृष्ठभूमि में गिरना नदी में बहने वाले पानी को संचय कर विश्वविद्यालय और मोहल्ले की पानी की समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाएगी। चूंकि गिरना नदी के निचले हिस्से में बांध नहीं है। इसलिए यहां से बहने वाला पानी यहां जमा होने वाला है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि चूंकि यहां स्थायी जल संग्रहण है। इसलिए इस क्षेत्र से रेत खनन बंद कर दिया जाएगा।

अभिभावक मंत्री गुलाबराव पाटिल की दूरदर्शिता और अथक प्रयासों से गिरना नदी पर बने तटबंध पुल से परिवहन सुविधा के साथ-साथ जल संग्रहण भी होगा और यह इस क्षेत्र की एक बड़ी और महत्वपूर्ण परियोजना होगी। अब जल्द ही काम शुरू होगा। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के माध्यम से इस कार्य का प्रस्ताव प्रस्तुत कर इस कार्य में तेजी लाने का कार्य किया।