जलगांव

Published: Sep 04, 2022 03:59 PM IST

Crop Insuranceगुलाबराव पाटिल के प्रयासों से किसानों को मिला नुकसान भरपाई

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

पालधी : मौसम आधारित फसल बीमा (Crop Insurance) निकालने वाले नुकसान प्रभावित किसानों (Farmers) के खाते में जमा किए जाने में विलंब को ध्यान में रखते हुए राज्य के जलापूर्ति और स्वच्छता मंत्री गुलाबराव पाटील (Minister Gulabrao Patil) ने जिल्हाधिकारी के साथ कृषि और बीमा कंपनी के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक आयोजित की। इस समीक्षा बैठक में शुक्रवार तक जिले के नुकसान प्रभावित किसानों के बैंक खाते में मौसम आधारित फसल बीमा की 337 करोड़, 70 लाख रुपए की धनराशि जमा किए जाने की जानकारी बीमा कंपनी की ओर से दी गई थी। जिले के नुकसान ग्रस्त किसानों के खाते में  नुकसान भरपाई की धनराशि रक्कम जमा होने से किसानों को बड़ी राहत मिली है। मंत्री गुलाबराव पाटील की ओर से किसानों को दिया आश्वासन पूरा होने से किसानों को बड़ी राहत मिली है। जिन किसानों ने पिछले मंगलवार को मौसम के आधार पर फल फसल बीमा निकाला है। इस बारे में जानने के लिए जल आपूर्ति मंत्री गुलाबराव पाटिल की मौजूदगी में समीक्षा बैठक की गई। 

गुलाबराव पाटिल ने फसल बीमा कंपनी से चर्चा कर किसानों की समस्याओं के समाधान के निर्देश दिए थे, क्योंकि खरीफ फसल बीमा योजना के खातों में राशि आने में कई किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। इसके साथ ही तरंगत जिले के केला किसानों को मौसम आधारित फल फसल बीमा योजना के तहत 375 करोड़ रुपए की राशि मुआवजे के रूप में स्वीकृत की गई है। यद्यपि अन्य जिलों के किसानों को वह राशि मिली है, जलगांव जिले के किसानों को क्यों अभी तक इसे प्राप्त नहीं किया है? इस बारे में नहीं। बैठक में फसल बीमा कंपनी के प्रतिनिधियों से विचार-विमर्श कर गुलाबराव पाटिल ने शुक्रवार तक किसानों के खाते में इस राशि के हस्तांतरण के संबंध में बीमा कंपनी के अधिकारियों को चेतावनी दी। जलगांव जिले में मौसम आधारित फल फसल बीमा के तहत मुआवजे के रूप में किसानों के सीधे खाते में 334 करोड़ 70 लाख रुपए की राशि जमा करायी गयी है। 

कृषि विभाग के कई अधिकारी मौजूद

बैठक में जिलाधिकारी अभिजीत राऊत, जिला कृषि अधीक्षक संभाजी ठाकुर, कृषि उप निदेशक अनिल भोकरे, बालाशेठ राठी, प्रमोद सोनवणे, धनराज पाटिल, राजेंद्र सोनवणे, सरपंच अरुण सोनवणे उपसरपंच रवींद्र सोनवणे, बनाम क्यों सोसायटी के अध्यक्ष श्रीराम सोनवणे, अशोक पाटिल, लोटन दाजी, दीपक पाटिल, सुभाष अप्पा, आधार बापूजी, अनिल भागवत, भीमराव सोनवणे, अनिल सोनवणे, रवींद्र बाबूराव, संजय सोनवणे, भागवत सोनवणे, डोंगांव सरपंच भागवत पाटिल, हितेंद्र अगिवाल समेत सैकड़ों बीमा कंपनी के प्रतिनिधि कुंदन बारी सहित कृषि विभाग के कई अधिकारी उपस्थित थे। 

तालुका स्तर पर मिली मुआवजा की राशि