जलगांव

Published: Dec 26, 2022 05:46 PM IST

Corona Meetingपालक मंत्री ने जिले में कोरोना को लेकर समीक्षा बैठक कर, अधिकारियों को यह निर्देश दिये

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Photo

जलगांव : चीन में कोरोना (Corona) के बढ़ते संक्रमण पर भारत ने भी ध्यान दिया है। कोरोना के कारण पिछली बार जिन राज्यों में ज्यादा स्थिति खराब हुई थी, वहां कोरोना के दूसरी बार दस्तक देने से पहले ही सुरक्षा और बचाव के इंतजाम पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। महाराष्ट्र सरकार (Government of Maharashtra) ने कोरोना के दूसरी बार फैलने से पहले ही उससे बचाव के लिए प्रयास शुरू कर दिए हैं। इसी के तहत राज्य की एकनाथ शिंदे की सरकार में शामिल और जलगांव जिले के पालक मंत्री गुलाबराव पाटिल (Guardian Minister Gulabrao Patil) ने जलगांव जिले को कोरोना के कहर बचाने की पूर्व तैयारियां शुरु कर दी है। जिले के पालक मंत्री गुलाबराव पाटिल ने जिला अधिकारी  कार्यालय में कोरोना महामारी को लेकर समीक्षा बैठक (Review Meeting) की। 

इस बैठक में ग्रामीण विकास मंत्री गिरीश महाजन, जिला अधिकारी अमन मित्तल, जिला परिषद मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. पंकज आसिया, निवासी उप जिला अधिकारी राहुल पाटिल, जिला अस्पताल और शासकीय महाविद्यालय के संस्थापक डॉ. गिरीश ठाकुर, जिला शल्य चिकित्सक के प्रतिनिधि, जिला स्वास्थ्य अधिकारी आदि उपस्थित थे। समीक्षा बैठक में जिले में ऑक्सीजन प्लांट सिस्टम और सिलेंडरों का निरीक्षण कर तैयार रखने के निर्देश पालक मंत्री पाटिल ने दिए। जिला अस्पताल में पृथक कोरोना कक्ष शुरू करने के निर्देश भी पालक मंत्री ने समीक्षा बैठक के दौरान दिए। उन्होंने समीक्षा बैठक में कोरोना मरीजों के इलाज के लिए दवा, स्टाफ, सैनिटाइजर, ऑक्सीजन सिलेंडर आदि की व्यवस्था करने पर भी जोर दिया। 

ऑक्सीजन प्लांट शुरू किए गए

समीक्षा बैठक में मंत्री गिरीश महाजन ने कोरोना महामारी को लेकर सतर्कता बरतने के निर्देश दिए। समीक्षा बैठक में शहर और जिले में टीकाकरण केंद्र को पुन: खोलने और जिनकी बूस्टर डोज बाकी है, उन्हें डोज देने के निर्देश दिए गए। खासकर जिले में तीसरी लहर में कई जगहों पर ऑक्सीजन प्लांट शुरू किए गए। इस दौरान यह भी निर्देश दिए गए कि सिस्टम को अपने नियमित रखरखाव को बनाए रखने और उससे ऑक्सीजन उत्पन्न करने का प्रयास करना चाहिए। कोरोना के कारण बरपे कोप से बचने के लिए नासिक महानगरपालिका, जिला प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ सरकार की ओर से भी प्रयास शुरू कर दिए गए हैं। 

मास्क अनिवार्य 

चीन में कोरोना के फिर से सक्रिय होने और बहुत बड़ी संख्या में लोगों के मरने के खबर सुनकर भारत सरकार ने दूसरी बार कोरोना के कहर से बचने के लिए कमर कस ली है और कोरोना के बचाव और मरीजों के बढ़ने की आशंका के मद्देनजर सभी जरूरी क्षेत्रों में समीक्षा शुरु कर दी है। नासिक के त्र्यंबकेश्वर में मंदिर में दर्शन के लिए आने वाले सभी भक्तों के लिए मास्क अनिवार्य कर दिया गया है। हालात खराब होने से पहले ही सभी विभागों ने अपने-अपने स्तर पर तैयारियां शुरु कर दी है, ताकि मरीज सामने आने पर उसका इलाज अच्छी तरह से किया जा सके।