जलगांव

Published: Mar 19, 2023 03:30 PM IST

Unseasonal Rainरावेर में बेमौसम बारिश, घरों और फसलों को भारी नुकसान

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

रावेर : रावेर तहसील (Raver Tehsil) के कर्जोद क्षेत्र और तहसील के खिर्डी क्षेत्र में शनिवार 18 मार्च को रात करीब 11 बजे बिजली के कडाकों और गरज के साथ हुई बारिश (Rain) से फलों की फसल को काफी नुकसान हुआ है। केला, मक्का, गेहूं, चना, नींबू और तरबूज की फसलें बर्बाद हो गई है। इन इलाके के किसान पहले ही आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं ऐसे में बारिश ने किसानों (Farmers) की रही सही उम्मीद पर भी पानी फेर दिया है। 

खेतों में गिरे हुए अनगिनत बिजली के तार टूटने और ट्रान्सफॉर्मर खराब हो जाने से हर ओर बिजली की आपूर्ति ठप्प हो गई थी। गर्मी के दिनों में फसलों को पानी देना आवश्यक होता है लेकिन किसानों को आस्मानी संकट के साथ प्रशासन की ओर से अनदेखी का दोहरा सामना करना पड़ रहा है। बेमौसम बारिश से हुए नुकसान के पंचनामे करके सरकार किसानों को राहत दे ऐसी उम्मीद किसानों ने सरकार से व्यक्त की है। 

इस तूफानी बारिश के कारण खिर्डी क्षेत्र में नए गावठाण इलाके के निवासी भीमराव अशोक कोचुरे और राजू मांगो कोचुरे के घरों के पत्रे उड गए। पूरे घर में पानी भर गया। मिट्टी के कच्चे घर की दीवारें कीचड में बदल गईं। साथ ही करीब 1000 रुपये का अनाज जो घर में रखा हुआ था भीग कर नष्ट हो गया। इन परहवारों को खुले आसमान के नीचे रहने का समय आ गया है। 

सरकार की आवास योजना के अंतर्गत इन परिवारों को भी उनके अधिकार का घर मिल जाता तो आत उनके घरों के पत्रे उड़ने का समय नहीं आता। पंतप्रधान आवास योजना में उनके नाम शामिल है लेकिन इन परिवारों को आज तक घर नहीं मिला है। इसलिए प्रशासन इस ओर ध्यान देकर इन बेघर हुए परिवारों को उनका घर दे ऐसी मांग भीमराव कोचुरे ने की है।