जलगांव

Published: May 16, 2022 05:21 PM IST

Temperatureगर्मी के तेवर कभी नरम तो कभी गर्म

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
Representional Pic

जलगांव : जलगांव में पिछले एक सप्ताह से गर्मी (Summer) के तेवर कभी नरम तो कभी गर्म हो रहे हैं। अगले 48 घंटे तक इसी तरह मौसम (Weather) बना रहेगा। अब 18 मई के बाद ही लोगों को गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है। वैज्ञानिक ने बताया कि 18 के बाद गर्मी के तेवर नरम पड़ेंगे। 18 मई से 22 मई तक बादल छाने से कहीं-कहीं बारिश (Rain) होगी।

प्री-मानसून (Pre-Monsoon) में पहली अच्छी बारिश के आसार 22 मई से तीन दिन तक बने रहेंगे। यह स्थिति 25 मई तक रह सकती है। इसके बाद एक बार फिर गर्मी बढ़ेगी। सोमवार को भी बादल कम रहने से गर्म हवाओं के कारण गर्मी बढ़ गई। भुसावल (Bhusaval) अभी भी सबसे गर्म इलाका है। यहां पारा अब भी ४६.५ डिग्री (46.5 Degree) के पार चल रहा है। अगले तीन दिन तक धुलिया (Dhulia), जलगांव (Jalgaon) और नंदुरबार (Nandurbar) में हल्की राहत कह सकते हैं, लेकिन गर्मी बनी रहेगी। भुसावल, यावल, जामनेर और मुक्ताईनगर में अभी गर्मी के तेवर ज्यादा कम होने की उम्मीद नहीं है।

22 मई से गरज-चमक वाली बारिश

मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि अभी एक सप्ताह बादलों का आना जाना रहेगा। 22 मई से प्रदेश के कुछ इलाकों में गरज-चमक के साथ अच्छी बारिश होने की संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ ईरान-अफगानिस्तान क्षेत्र में मध्य क्षोभ मंडल में ट्रफ के रूप में उत्तर में है। वहीं, दक्षिणी कर्नाटक के ऊपर चक्रवातीय गतिविधियां सक्रिय हैं। इससे होकर तेलंगाना, विदर्भ और छत्तीसगढ़ तक उत्तर-दक्षिण ट्रफ फैला है।