कोल्हापुर

Published: Nov 15, 2023 05:38 PM IST

Kolhapur Newsकोल्हापुर में गन्ना दर आंदोलन हुआ उग्र, सड़क पर हिंसक प्रदर्शन

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
कार्यकर्ताओं ने पलट दीं बैलगाड़ियां

कोल्हापुर: पिछले गन्ना पेराई मौसम में प्रति टन गन्ने को 400 रुपये की दूसरी किश्त मिलने और इस इस के पेराई सीजन में प्रतिटन गन्ने के लिए एडवांस के रूप में 3500 रुपये मिलने की मांग के लिए जिले में स्वाभिमानी शेतकरी संगठन द्वारा किया जा रहा आंदोलन उग्र हो गया है। टाकलीवाड़ी (तहसील शिरूर) में गन्ने से भरी गाड़ियां पलटकर गन्ने की कटाई बंद की गई। कापशी (तहसील कागल) परिसर में गन्ना ले जा रहे ट्रैक्टर ट्रॉली के टायर फोडे गए। तलसंदे (तहसील हातकणंगले) में गन्ने से भरा ट्रैक्टर जलाने का प्रयास किया गया।

गन्ने की दर को लेकर जिले में पिछले एक महीने से आंदोलन चल रहा है। स्वाभिमानी शेतकरी संगठन द्वारा की गई मांग के अनुसार दर देने को लेकर जिलाधिकारी कार्यालय में बैठक हुई। लेकिन इसमें कोई ठोस फैसला नहीं हो पाया। उसके बाद यह अपेक्षा थी कि पालकमंत्री हसन मुश्रीफ इस पर चर्चा करेंगे। लेकिन यह चर्चा भी नहीं हो सकी। 

इसके बजाय पिछले वर्ष के प्रतिटन गन्ने के लिए 400 रुपये दर नहीं दिया जा सकता, यह बात पालकमंत्री ने स्पष्ट कर दी है। इसके चलते आंदोलन और आक्रामक हो गया। टाकलवाड़ी में गुरुदत्त सहकारी चीनी मिल की गन्ना कटाई शुरू थी। इस कटाई को रोकने के लिए सैकड़ों आंदोनकारी इकट्ठा हुए। उन्होंने खेत में गन्ने से भरी बैलगाड़ी पटलकर गन्ने की कटाई बंद कर दी।