महाराष्ट्र

Published: May 30, 2023 04:53 PM IST

Maharashtra महाराष्ट्र सरकार की किसानों को अनोखी सौगात, मिलेगा 1 रुपये में बीमा; नमो किसान निधि योजना के तहत देगी 'इतने' रुपये

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Photo

मुंबई: महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) ने किसानों के हित में बड़ा फैसला लिया है। आज हुई कैबिनेट की बैठक में शिंदे सरकार ने केंद्र सरकार की पीएम किसान सम्मान निधि योजना की तर्ज पर प्रदेश में शेतकारी महासम्मान योजना (Farmer Maha Samman Fund Scheme) शुरू की है, जिसे आज कैबिनेट से मंजूरी मिल गई है।  साथ ही आज कैबिनेट बैठक में महाराष्ट्र बजट में एक रुपये की फसल बीमा योजना (One Rupee Crop Insurance Scheme) की घोषणा को मंजूरी दे दी गई है। 

कैबिनेट के इस फैसले से राज्य के एक करोड़ से अधिक किसानों को सीधा लाभ मिलेगा। जानकारी के लिए बता दें कि पहले किसानों को पूरी फसल बीमा राशि का भुगतान करना पड़ता था, अब इस नए फैसले के कारण किसानों को फसल बीमा योजना में पंजीकरण कराने के लिए केवल एक रुपये का भुगतान करना होगा। शेष राशि का भुगतान राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा।

किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलेंगे 6,000 रुपये 

बैठक के बाद शिंदे ने संवाददाताओं से कहा कि यह राशि किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र से मिलने वाले 6,000 रुपये के अतिरिक्त होगी।  उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि इस योजना से राज्य के एक करोड़ से अधिक किसानों को लाभ होगा। फडणवीस राज्य के वित्त मंत्री भी हैं। उन्होंने मार्च में विधानसभा में पेश 2023-24 के बजट में इसकी घोषणा की थी। 

इसके साथ ही कई फैसलों को मिली मंजूरी