महाराष्ट्र

Published: Oct 06, 2021 08:43 AM IST

Maharashtra Unlock Updatesमहाराष्ट्र में कल से भक्तों के लिए खोला जाएगा मुंबई का सिद्धिविनायक मंदिर, पढ़ें नियम

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

मुंबई: भारत में कोरोना (Coronavirus Pandemic) की रफ्तार अब धीमी पड़ गई है। यही कारण है कि लागू प्रतिबंधों को धीरे-धीरे हटाया जा रहा है। बाजार, मॉल सहित धार्मिक स्थलों को धीरे-धीरे खोला जा रहा है। इसी बीच महाराष्ट्र (Maharashtra Unlock Updates) में भी लागू पाबंदियां में ढील दी जा रही है। मुंबई के सिद्धिविनायक मंदिर को भक्तों के ले लिए 7 अक्टूबर से खोला जा रहा है। इस दौरान कुछ नियमों का पालन करना जरूरी है। 

ज्ञात हो कि महाराष्ट्र की उद्धव सरकार ने 7 अक्टूबर से मंदिर और धार्मिक स्थलों को खोलने का निर्देश दिया है। जिसके तहत कल से श्रद्धालु सिद्धिविनायक मंदिर, शिर्डी, मुंबा देवी मंदिर जाकर भगवान के दर्शन कर सकेंगे। मंदिर में दर्शन के दौरान कोरोना नियमों का पालन करना जरूरी है। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का खास ख्याल रखना जरुरी है। जबकि मंदिर में समय-समय पर सैनिटाइजेशन का काम होगा।

मंदिर की तरफ से दिए गए एक बयान में कहा गया कि सिद्धिविनायक मंदिर कल से फिर भक्तों के लिए खुलेगा। सभी श्रद्धालुओं को मंदिर ट्रस्ट के एप पर प्री-बुकिंग क्यूआर कोड के जरिए करनी पड़ेगी। साथ ही दर्शन के लिए हर घंटे सिर्फ 250 श्रद्धालुओं को क्यूआर कोड जारी किए जाएंगे। जबकि शिर्डी के साईंबाबा मंदिर में रोजाना ऑनलाइन के माध्यम से कम से कम 15,000 श्रद्धालुओं को प्रवेश करने की इजाजत दी गई है।