महाराष्ट्र

Published: May 09, 2022 01:26 PM IST

Mumbai Railway Platform Ticketमुंबई में प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत रेलवे ने बढ़ाई, दादर-ठाणे और एलटीटी स्टेशनों पर 15 दिनों के लिए इतना किया गया दाम

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

मुंबई: मध्य रेलवे ने गर्मी के मौसम में स्टेशनों (Mumbai Railway Platform Ticket) पर भीड़ को नियंत्रित करने और ‘अलार्म चेन’ के दुरुपयोग को रोकने के लिए नौ से 23 मई तक मुंबई और पड़ोसी शहरों के कुछ स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत 10 रुपये से बढ़ाकर 50 रुपये कर दी है। एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी। 

अधिकारी के मुताबिक, मुंबई में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, दादर स्टेशन और लोकमान्य तिलक टर्मिनस के साथ-साथ पड़ोसी ठाणे, कल्याण और पनवेल स्टेशन पर सोमवार से 15 दिन के लिए प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत को अस्थायी रूप से बढ़ाने का निर्णय किया गया है।

मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी शिवाजी सुतार ने कहा, ‘‘मुंबई संभाग में पिछले महीने ‘अलार्म चेन’ खींचने के 332 मामले सामने आए। इनमें से केवल 52 बार उचित वजह से ‘अलार्म चेन’ खींची गई, जबकि 279 बार बिना किसी वाजिब कारण के ऐसा किया गया।” 

सुतार के अनुसार, पर्याप्त या वैध कारणों के बिना ‘अलार्म चेन’ खींचने के लिए रेलवे अधिनियम के प्रावधानों के तहत 188 लोगों के खिलाफ मुकदमा चलाया गया और जुर्माने के रूप में 94,000 रुपये वसूले गए। मध्य रेलवे ने यात्रियों से गैर-जरूरी कारणों से ‘अलार्म चेन’ न खींचने की अपील की है, क्योंकि इससे अन्य यात्रियों को असुविधा होती है।