मुंबई

Published: Sep 25, 2023 07:18 PM IST

Maharashtra Politicsअजित पवार का एलान, चुनाव आयोग का फैसला होगा स्वीकार, पार्टी के नाम और चुनाव चिन्ह की लड़ाई

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
पुणे/ मुंबई: महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री अजित पवार (Ajit Pawar) ने कहा है कि केन्द्रीय चुनाव आयोग (Election Commission), राकां पार्टी (NCP) के नाम व चुनाव चिन्ह पर जो भी फैसला लेगी, वह उन्हें मान्य होगा। उन्होंने यह बात सोमवार को पुणे में पत्रकारों से बातचीत में कही। अजित पवार और शरद पवार गुट ने पार्टी के नाम और चुनाव चिन्ह पर दावेदारी को लेकर चुनाव आयोग में याचिका दायर की है। 
 
जिस पर सुनवाई 6 अक्टूबर को होगी। अजित पवार जुलाई में आठ विधायकों के साथ महाराष्ट्र की शिवसेना-भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार में शामिल हो गए थे। उन्होंने अपने चाचा शरद पवार द्वारा स्थापित राकां के 40 से ज्यादा विधायकों के समर्थन का दावा किया है। इस आधार पर अब वे पार्टी पर भी कब्ज़ा करना चाहते हैं। 
 
 
लेकिन शरद पवार गुट ने अजित गुट की इस याचिका को चुनाव आयोग में चुनौती दी है। शरद पवार गुट द्वारा उनके समूह में शामिल होने वाले विधायकों पर कार्रवाई करने के सवाल पर अजित ने कहा कि वे अपने अधिकारों का इस्तेमाल कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस बारे में चुनाव  आयोग ही अंतिम निर्णय लेता है। दोनों पक्ष निर्वाचन आयोग के पास गए हैं और तय तारीखों पर वे अपने पक्ष रखेंगे। जहां तक मेरा सवाल है, मैं आयोग के फैसले को स्वीकार करूंगा।
 
अभी से सीएम बदले जाने पर चर्चा का मतलब नहीं
पत्रकारों ने अजित पवार से पूछा कि यदि महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष द्वारा सीएम एकनाथ शिंदे समेत 16 विधायकों  को अयोग्य घोषित किया जाता है तो क्या वे सीएम बनेंगे। इसके जवाब में उन्होंने कहा कि इन सभी खबरों का अभी से कोई मतलब नहीं है। अजित ने कहा कि इस तरह की खबरें एकनाथ शिंदे के मुख्यमंत्री बनने के दिन से ही चल रही हैं। ये सारी खबरें अर्थहीन हैं।