मुंबई

Published: Mar 01, 2023 10:52 AM IST

Traveling without ticketsमुंबई में बिना टिकट ट्रेन यात्रा करने वालों पर रेलवे की बड़ी कार्रवाई, इस साल वसूला 100 करोड़ का जुर्माना

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

महाराष्ट्र/मुंबई: कुछ ऐसे गैरकानूनी कार्य होते है जो अक्सर आम जनता करती हुई दिखाई देती है, उन्ही में से एक है बिना टिकट यात्रा करना। जी हां सेंट्रल रेलवे मार्ग पर रेल प्रशासन की तमाम कोशिशों के बावजूद मुंबई में ट्रेनों में बिना टिकट यात्रा थमने का नाम नहीं ले रही है। आपको बता दें कि इन ट्रेनों में बिना टिकट सफर करने वाले यात्रियों की संख्या हर साल नया रिकॉर्ड बना रही है। सेंट्रल रेलवे ने अप्रैल 2022 से फरवरी 2023 तक बिना टिकट यात्रा करते पकड़े गए लोगों के आंकड़े जारी किए हैं। आइए जानते है क्या कहते है आंकड़े… 

जुर्माने के तौर पर 100 करोड़ रुपये वसूले

सेंट्रल रेलवे ने जारी किए आंकड़ों के मुताबिक रेलवे मंडल में मुंबई में इन यात्रियों से जुर्माने के तौर पर 100 करोड़ रुपये वसूले हैं, जो रेल मंत्रालय के किसी भी विभाग के लिए रिकॉर्ड है, लेकिन यह वास्तव में दुखद खबर है, क्योंकि इतनी तादात में लोग बिना टिकट यात्रा करते है जिसकी वजह से 100 करोड़ रुपये वसूले गए है। ऐसे में आइए जानते है कितनी तादात में इनकी आंकड़े वारी बढ़ी है। 

बिना टिकट वाले यात्रियों की संख्या बढ़ी 

मध्य रेलवे द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, अप्रैल 2022 से फरवरी 2023 के बीच कुल 18.08 लाख यात्री लोकल और एक्सप्रेस ट्रेनों में बिना टिकट यात्रा करते पकड़े गए। सेंट्रल रेलवे ने इन यात्रियों से 100.31 करोड़ रुपये जुर्माना वसूला। रेलवे के आंकड़ों के मुताबिक वित्त वर्ष 2022-23 में बिना टिकट यात्रियों की संख्या में 12 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है, जो अच्छी बात नहीं है। 

पिछले वर्ष की तुलना में 6 लाख अधिक 

पिछले वित्त वर्ष 2021-22 में सेंट्रल रेलवे ने 12.03 लाख यात्रियों से करीब 61.62 करोड़ रुपये का जुर्माना वसूला, यानी इस साल रेलवे ने 39 करोड़ रुपये अतिरिक्त जुर्माना वसूला. इस वित्तीय वर्ष में बिना टिकट यात्रियों की संख्या पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में लगभग 6 लाख अधिक है, जो दर्शाता है कि रेलवे द्वारा सभी अपीलों और गहन जांच अभियान का कोई प्रभाव नहीं पड़ा है। आंकड़ों के मुताबिक, एसी लोकल ट्रेनों में 25,000 यात्री बिना टिकट यात्रा करते पकड़े गए हैं, जिनसे रेलवे ने 5.05 करोड़ रुपये जुर्माना वसूला है। 

 सेंट्रल रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कहा… 

गौरतलब हो कि इससे पहले मध्य रेलवे ने वित्तीय वर्ष 2019-20 में बिना टिकट यात्रियों से जुर्माना वसूलने का रिकॉर्ड बनाया था। सेंट्रल रेलवे द्वारा बिना टिकट यात्रा करने वाले 15.73 लाख लोगों से 76.82 करोड़ जुर्माना वसूला गया, जो इस वित्तीय वर्ष में टूट गया। सेंट्रल रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी शिवाजी सुतार ने कहा कि लगातार सघन चेकिंग अभियान के बाद बिना टिकट यात्रियों से जुर्माना वसूला गया है। इसके साथ ही उनका कहना है, ‘हम कोई रिकॉर्ड नहीं बनाना चाहते, लेकिन यात्रियों से आग्रह करते हैं कि हमेशा वैध टिकट के साथ यात्रा करें।’ ऐसे में यह आकडेवारी बहुत चौंकाने वाली है।