मुंबई

Published: Jun 04, 2021 08:45 AM IST

Vaccinationबीएमसी को मिला 87000 वैक्सीन, शुरू होगा टीकाकरण, 18+ को करना होगा इंतजार

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Photo

मुंबई. वैक्सीन (Vaccine) समाप्त होने के कारण गुरुवार को मुंबई (Mumbai) के बीएमसी (BMC) और सरकारी केंद्रों में टीकाकरण (Vaccination) का कार्य ठप्प रहा, लेकिन शुक्रवार से शहर एक बार फिर टीकाकरण कार्य शुरू हो जाएगा। बीएमसी को वैक्सीन के 87000 डोज मिले हैं। बीएमसी को यह डोज केंद्र सरकार के खाते से प्राप्त हुई है। भले बीएमसी को वैक्सीन मिल गई है, लेकिन 18 से अधिक उम्र के लोगों को अब भी वैक्सीन के लिए इंतजार करना होगा।

मुंबई सहित पूरे राज्य में वैक्सीन का टोटा चल रहा है, जितना स्टॉक मिलना चाहिए उतना स्टॉक न तो केंद्र मुहैया करा पा रहा है न ही राज्य सरकार खरीद पा रही है। ऐसा नहीं है कि सरकार के पास पैसे नहीं या इच्छा शक्ति नहीं, लेकिन उन्हें कंपनियों से ही केवल आश्वासन मिल रहा है। ग्लोबल टेंडर में भी डिस्ट्रीब्यूटर का ही प्रतिसाद मिला न किसी कंपनी का फिलहाल 45 प्लस, हेल्थ केयर वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए थोड़ी राहत है क्योंकि मनपा को मिले 87000 डोज से उनका टीकाकरण जारी रहेगा। बीएमसी की कार्यकारी स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मंगला गोमारे ने बताया कि शुक्रवार से बीएमसी और सरकारी केंद्रों में टीकाकरण कार्य शुरू हो जाएगा। नागरिकों से अपील है कि वे बीएमसी के सोशल मीडिया को फॉलो करें उस पर वैक्सीनेशन के टाइमटेबल की जानकारी साझा की जाती है।

हमें केंद्र सरकार से 9 लाख डोज मिले हैं। सभी जिलों में वैक्सीन का वितरण कर दिया गया है। चूंकि यह वैक्सीन केंद्र सरकार ने भेजी है तो इसका लाभ केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित 45 उम्र से अधिक, फ्रंटलाइन वर्कर्स और हेल्थ केयर वर्कर्स को ही दिया जाएगा। युवाओं को अभी इंतजार करना होगा।

-डॉ. अर्चना पाटिल, जॉइंट डायरेक्टर डीएचएस

राज्य में 2.31 करोड़ को मिला डोज

2 जून तक राज्य में 2 लाख 16 हजार 302 लोगों का टीकाकरण किया, इसी के साथ राज्य में अब तक 2 करोड़ 30 लाख 99 हजार 20 लोगों को टीकाकरण हो चुका है, जबकि मुंबई में 33 लाख 74 हजार 261 लोगों टीकाकरण किया गया है।