मुंबई

Published: Mar 22, 2022 09:08 PM IST

Property Taxबिल्डरों के पास 1,500 करोड़ रुपए का टैक्स बकाया, प्रापर्टी टैक्स वसूली का लक्ष्य पूरा करने में जुटी बीएमसी

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

मुंबई: मुंबई महानगरपलिका (बीएमसी) ने इस वर्ष प्रॉपर्टी टैक्स (Property Tax) वसूली के लिए 7,000 करोड़ का लक्ष्य रखा था। उसी लक्ष्य को पूरा करने के लिए बीएमसी (BMC) ने कार्रवाई तेज कर दी है। बीते कई वर्षों से बीएमसी का बिल्ड़रों (Builders) के पास 1,500 करोड़ रुपए प्रापर्टी टैक्स बकाया है। जिसे वसूलने में बीएमसी अधिकारी लापरवाही कर रहे हैं। यह आरोप बीएमसी में विपक्ष के नेता रहे रवि राजा (Ravi Raja) ने लगाया है। 

वर्ष 2021-22 के बजट में बीएमसी ने 7,000 करोड़ रुपए प्रॉपर्टी टैक्स से वसूलने का लक्ष्य रखा था। बीएमसी अभी तक सिर्फ 4,750 करोड़ ही वसूल कर सकी है। यह आर्थिक वर्ष (31 मार्च) समाप्त होने में केवल 8 दिन ही बचे हैं। कोविड संकट के कारण बीएमसी पिछले दो वर्षों से प्रापर्टी टैक्स वसूली के लक्ष्य को पूरा नहीं कर पर रही है। कोविड और चुनावी वर्ष होने के कारण बीएमसी ने टैक्स वसूली पर ज्यादा जोर नहीं लगाया था।

नहीं की जा रही टैक्स की वसूली

रवि राजा के अनुसार, बीएमसी के प्रॉपर्टी टैक्स बकायादारों में आवासीय इमारत, व्यावसायिक संस्थान, औद्योगिक संस्थान, ओपन स्पेस, लघु उद्योग, सरकारी स्वामित्व वाली संपत्ति, शैक्षणिक संस्थान और मॉल्स आदि शामिल हैं। इसमें बड़े बिल्डर भी हैं। इन बिल्डरों को बीएमसी ने प्रीमियम में छूट दी थी। उसके बाद भी जिन बिल्ड़रों के पास प्रापर्टी टैक्स का बकाया था उनसे टैक्स वसूली नहीं की जा रही है।  

30 मार्च के बाद जब्ती की कार्रवाई

बीएमसी अधिकारी ने बताया कि जिनका प्रापर्टी टैक्स बाकी है उन्हें नोटिस दिया जा रहा है। नोटिस के बाद भी जो टैक्स जमा नहीं करेगा। उसकी प्रापर्टी जब्त करने की प्रक्रिया शुरु की जाएगी। बीएमसी उस प्रॉपर्टी को नीलाम कर अपना बकाया पूरा करेगी। 

बीएमसी प्रशासन आम लोगों से प्रॉपर्टी टैक्स वसूलने के लिए अभियान चला रही है, जबकि बड़े बकाएदार बिल्डरों के पास बकाया बड़ी राशि को उनके ही अधिकारी लापरवाही कर रहे हैं। हमने बीएमसी कमिश्नर का पत्र लिख कर मांग किया है कि जिन बिल्डरों के पास प्रॉपर्टी का बकाया है उनकी प्रापर्टी जब्त करें।

-रवि राजा, पूर्व विरोधी पक्ष नेता, BMC