मुंबई

Published: Oct 02, 2023 08:54 PM IST

Mega Blockकुल 3 घंटे बढ़ा हार्बर लाइन का मेगा ब्लॉक, परेशान हुए लोग, 5 दिन तक मिडनाइट ब्लॉक

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
  • एसटी बस स्टैंड पर लोगों का जमावड़ा
  • आने वाले 5 दिनों के लिए मध्य रात्रि ब्लॉक (Midnight Block ) 

मुंबई: शनिवार रात से शुरू हुआ हार्बर लाइन (Harbor Line) पर मेगा ब्लॉक (Mega Block) कुल 38 घंटे का था, जिसे 3 घंटे और बढ़ा दिया गया। पनवेल उपनगरीय रिमॉडलिंग कार्य के लिए ब्लॉक बेलापुर और पनवेल के बीच किया गया था। इस ब्लॉक के दौरान हार्बर और ट्रांस हार्बर मार्गों पर बेलापुर और पनवेल स्टेशनों के बीच उपनगरीय सेवाएं बंद थी। हार्बर लाइन पर अप और डाउन उपनगरीय सेवाएं बेलापुर, नेरुल और वाशी स्टेशनों तक चलाई गई। जबकि ट्रांस हार्बर मार्ग पर अप और डाउन उपनगरीय सेवाएं केवल ठाणे और नेरुल/वाशी स्टेशनों के बीच जारी थी। 

पनवेल में पांच दिनों के लिए मध्यरात्रि ब्लॉक
मध्य रेल पनवेल पर ईएमयू स्टेबलिंग साइडिंग नंबर 1, 2, 3, 4 और 10 के कमीशनिंग के लिए दिनांक 02 और 3 अक्टूबर से 06 और 07 अक्टूबर की मध्य रात्रि तक पांच दिनों के लिए रात 12.30 बजे से सुबह तक मध्यरात्रि ब्लॉक परिचालित करेगा। इस ब्लॉक अवधि के दौरान बेलापुर और पनवेल स्टेशनों के बीच उपनगरीय सेवाएं रद्द रहेंगी। 

 

एसटी स्टेशन पर बढ़ी भीड़
हार्बर लाइन पर मेगा ब्लॉक होने के कारण लोगों ने एसटी का सहारा लिया। पनवेल एसटी स्टैंड पर लोगों की भीड़ देखने को मिली। वीक डे होने के कारण ऑफिस जाने वाले लोगों की संख्या ज्यादा थी। खास करके पनवेल से बिलासपुर जाने के लिए लोग लोकल ट्रेन का ही इस्तेमाल करते हैं। लेकिन मेगा ब्लॉक होने के कारण लोगों की समस्याएं बढ़ गई थी। पहले यह मेगा ब्लॉक 38 घंटे का था लेकिन इसे 3 घंटे बढ़ा दिया गया। ऐसा करके कल 5 घंटे तक यह मेगा ब्लॉक बढ़ाया गया। 

काम का विवरण
डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (डीएफसी) प्रोजेक्ट के लिए अप और डाउन 2 नई लाइनों के निर्माण के लिए पनवेल उपनगरीय रीमॉडलिंग का काम किया गया। डीएफसी की प्रस्तावित अप और डाउन हार्बर लाइनों और नॉन-इंटरलॉकिंग के साथ मौजूदा अप और डाउन हार्बर लाइनों को कट और कनेक्शन ब्लॉक के दौरान किया गया। कॉरिडोर के बनने से माल गाड़ियों के लिए अलग ट्रैक होगा और इससे लोगों को फायदा भी मिलेगा।