मुंबई

Published: Oct 24, 2020 06:35 PM IST

आग38 घंटे बाद बुझी सिटी सेंटर की आग, खाक हुआ पूरा सिटी सेंटर

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
कंटेन्ट एडिटरनवभारत.कॉम

मुंबई. मुंबई सेंट्रल के पास नागपाड़ा स्थित सिटी सेंटर में लगी आग लंबी मशक्कत के बाद आखिरकार शनिवार दोपहर 11 बजकर 40 मिनट पर पूरी तरह बुझा ली गई. इस आगजनी में पूरा सिटी सेंटर खाक हो गया. आग गुरुवार रात 8.53 बजे लगी थी, जिस पर शुक्रवार शाम 3,37 बजे पूरी तरह से काबू पा लिया गया.आग बुझाने की जानकारी दमकल विभाग ने दी है. 

फायर ब्रिगेड अधिकारियों के अनुसार आग को  शुक्रवार शाम 4 बजे तक चारों तरफ से नियंत्रित कर लिया गया, कूलिंग का काम चल रहा था. इस बीच आग पुनः भड़क गई. बार-बार आग भड़कने के कारण बुझाने में इतना समय लगा.

आग बड़ी तेजी से फैली

 सेंटर सिटी मॉल में गुरुवार की रात जब आग लगी  मॉल में भारी भीड़ थी. मॉल की अधिकांश दुकानें मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक सामान की होने के कारण आग बड़ी तेजी से फैली. मॉल में छोटी- छोटी दुकानें बनाये जाने में बड़े पैमाने पर लकड़ी और प्लाईवुड उपयोग किया गया था.आग की भयानकता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि मॉल के पास की ऑर्किड एनक्लेव नामक 55 मंजिली इमारत में रह रहे लगभग 3500 रहिवासियो को सुरक्षित स्थान पर भेजना पड़ा.दुबारा आग भड़की तो उसे बुझाने बुझाने के लिए 18 दमकल गाड़ियां और 16 टैंकर को लगाया गया. 

203 टैंकर लगा पानी

आग बुझाने के लिए लगभग 203 टैंकर पानी का उपयोग किया गया,जिसमें 170 टैंकर पानी दमकल विभाग की गाड़ियोंं से लाया गया, जबकि 32 टैंकर पानी मनपा के टैंकर से लाया गया. आग लगे स्थान पर पानी पहुंंचाने के लिए आजाद मैदान दमकल विभाग के 100 टैंकर और 5 मनपा के टैंकर उपयोग हुआ. जबकि स.का. पाटिल मैदान से दमकल का एक टैंकर और मनपा का 25 टैंकर, नाना चौक से दमकल के 69 टैंकर और मनपा का एक टैंकर और फोर्स बेरी से दमकल विभाग के एक टैंकर को पानी ढ़ोने के लिए लगाया गया था.आग में ज्यादातर दुकानें राजस्थानी समुदाय के लोगों की थी. इस आगजनी में सब कुछ जलकर स्वाहा हो चुका. मॉल का केवल ढांचा बचा है. मॉल जलने से कितने का नुकसान हुआ है अभी इसका अंदाजा लगाया जाना बाकी है.आग किस कारण से लगी, फायर ब्रिगेड और मुंबई पुलिस इसकी जांच कर रही है.