मुंबई

Published: Oct 14, 2021 08:55 PM IST

Mumbai BESTइलेक्ट्रिक बसों से कटेगी जेब, बसों के भारी भरकम किराए को लेकर विवाद

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

मुंबई : पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे (Aditya Thackeray) 10 अक्टूबर को बेस्ट (BEST) की 60 नई इलेक्ट्रिक बसों (New Electric Buses) का उद्घाटन किया था, लेकिन बेस्ट की वातानुकूलित बस सेवा के किराये (Fare) को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। डीजल से चलने वाली वातानुकूलित बसों से बहुत ज्यादा किराया है। इलेक्ट्रिक बसों से लोगों की जेबें कटने वाली है।  कुछ यात्रियों और कार्यकर्ताओं ने इसके किराए को “बहुत ज्यादा” बताया है। 

महाराष्ट्र मोटर वाहन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि बस सेवा किरायों को नियामक- मुंबई महानगर क्षेत्र परिवहन अधिकरण (एमएमआरटीए) से स्वीकृति नहीं मिली है, वहीं बेस्ट प्रशासन ने दावा किया है कि बेस्ट समिति ने किरायों को मंजूरी दे दी है।

सामान्य बेस्ट किरायों के मुकाबले “बहुत ज्यादा”

शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे ने बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट (बेस्ट) की पॉइंट-टू-पॉइंट (सीधी) सेवा की 60 नई इलेक्ट्रिक बसों का उद्घाटन किया था। बेस्ट शिवसेना शासित बीएमसी का परिवहन उपक्रम है। मंगलवार से बस सेवा शुरू कर दी गई है। बेस्ट के अनुसार यात्रियों को मुंबई के हवाई अड्डे से बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स तक की यात्रा के लिए 75 रुपये, वर्ली में नेहरू प्लेनेटोरियम तक के लिए 125 रुपये, छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस तक के लिए 150 रुपये और हवाई अड्डे से दक्षिण मुंबई में स्थित होटल ट्राइडेंट तथा गेटवे ऑफ इंडिया जाने के लिए 175 रुपये किराया देना होगा। हालांकि, नागरिकों, यात्री कार्यकर्ताओं और विशेषज्ञों का आरोप है कि किराया सामान्य बेस्ट किरायों के मुकाबले “बहुत ज्यादा” है जो इतनी ही दूरी के लिए सामान्य बसों के लिए पांच रुपये से 20 रुपये और एसी बसों के लिए न्यूनतम 6 रुपये से 25 रुपये के बीच है।

बस सेवा किराया के लिए कोई प्रस्ताव प्राप्त नहीं हुआ

राज्य परिवहन आयुक्त एवं एमएमआरटीए के सदस्य अविनाश ढाकने ने कहा है कि परिवहन अधिकरण को बस सेवा किराया के लिए कोई प्रस्ताव प्राप्त नहीं हुआ है। ढाकने ने बताया कि इस संबंध में एमएमआरटीए के समक्ष कोई प्रस्ताव नहीं रखा गया है। लेकिन, बेस्ट प्रशासन ने दावा किया कि उपक्रम की नीति निर्माण इकाई, उसकी समिति ने सीधी बस सेवा के लिए किराया स्वीकृत कर दिया है। 

किराए को बेस्ट की समिति से मंजूरी मिली 

बेस्ट अधिकारी ने एमएमआरटीए की स्वीकृति पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। उपक्रम के प्रवक्ता ने कहा कि किराए को बेस्ट की समिति से मंजूरी मिल गई है। राज्य मोटर परिवहन विभाग के एक पूर्व अधिकारी ने कहा कि जब तक नियामक, एमएमआरटीए द्वारा अनुमोदित सार्वजनिक परिवहन निकायों द्वारा तैयार किराया संरचना को मंजूरी नहीं देता, तब तक इसे लागू नहीं किया जा सकता है।