मुंबई

Published: Jan 23, 2021 09:51 PM IST

भीड़टीकाकरण केंद्रों पर उमड़ रही भीड़

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

मुंबई. शुरुआत में वैक्सीन (Vaccine) के साइड इफ़ेक्ट (Side Effects) के डर से स्वास्थ्यकर्मी (Health Worker) वैक्सीन लेने से घबरा रहे थे, लेकिन अब उनका डर दूर होता दिखाई दे रहा है। मुंबई के प्रसिद्ध डॉक्टरों ने टीका लेकर अन्य स्वस्थ्यकर्मियों को प्रेरित किया। टीकाकरण के 5वें दिन भी स्वास्थ्यकर्मियों की भारी भीड़ टीकाकरण केंद्रों (Vaccination Centers) पर उमड़ पड़ी। 

भीड़ को देखते हुए मनपा ने टीकाकरण केंद्रों और यूनिट्स को बढ़ाने का मन बना लिया है और इसके लिए राज्य स्वास्थ्य विभाग से अनुमति भी मांगी है। 

मुंबई के 10 केंद्रों पर स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण

मुंबई के 10 केंद्रों पर स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण किया जा रहा है। शनिवार को मुंबई में निर्धारित किए गए 4842 स्वास्थ्यकर्मियों में से 4374 ने टीका लिया है। यानी कुल 90 प्रतिशत स्वास्थ्यकर्मियों ने 5वें दिन टीका लिया। जब से मनपा ने ‘वॉक इन वैक्सीनेशन’ की शुरुआत की है तब से लाभकर्ताओं का काफी अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है। मनपा के उपनगरीय अस्पतालों में टीकाकरण के लिए स्वास्थ्यकर्मियों की अच्छी खासी भीड़ उमड़ रही है। 

टार्गेट से अधिक लाभकर्ता वैक्सीन लेने के लिए पहुंच रहे

कांदिवली स्थित बाबासाहेब अंबेडकर अस्पताल और घाटकोपर स्थित राजावाड़ी अस्पताल में रोजना के टार्गेट से अधिक लाभकर्ता वैक्सीन लेने के लिए पहुंच रहे है। शनिवार को बाबासाहेब अंबेडकर अस्पताल में 740 और राजावाड़ी अस्पताल में 640 स्वास्थ्यकर्मियों ने वैक्सीन लिया। अधिक भीड़ होने के कारण स्वास्थ्यकर्मियों को अपनी बारी के लिए इंतजार करना पड़ा। कुछ स्वास्थ्यकर्मियों ने बताया कि भीड़ को देखते हुए या तो यूनिट या फिर केंद्र बढ़ाने देने चाहिए ताकि उनका समय बर्बाद न हो क्योंकि उन्हें ड्यूटी जॉइन करनी होती है। 

टीकाकरण केंद्र को को बढ़ाने के लिए राज्य सरकार से अनुमति मांगी गई

अतिरिक्त मनपा आयुक्त सुरेश काकानी ने बताया कि टीकाकरण केंद्र और यूनिट्स को बढ़ाने के लिए राज्य सरकार से अनुमति मांगी गई है। सायन अस्पताल में 5 यूनिट्स एक्टिव है अब 5 यूनिट और शुरू करने की बात डीन डॉ. मोहन जोशी ने कही है।

कोवैक्सीन लेने वालों की संख्या में गिरावट

मुंबई के सरकारी अस्पताल जेजे में ही कोवैक्सीन का डोज़ दिया जा रहा है। अस्पताल को रोजना 100 हेल्थ केअर वर्कर्स को वैक्सीन देने का टार्गेट रखा गया है, लेकिन कोवैक्सीन लेने वालों का नंबर घटता जा रहा है। पहले दिन 39 लोगों ने टीका लिया था, दूसरे दिन 13, तीसरे दिन 15 और चौथे दिन 25 और शनिवार को मात्र 19 स्वास्थ्यकर्मियों ने वैक्सीन का डोज़ लिया।

नजदीकी केंद्र होने से संख्या अच्छी

अधिक्तर लोगों पश्चिमी उपनगर और पूर्वी उपनगर में रहते है। केंद्र पर पहले आओ टीका पाओ की नीति के बाद उन्हें राजवाड़ी और कांदिवली स्थित बाबासाहेब अंबेडकर अस्पताल नजदीक पड़ता है इसलिए स्वास्थ्यकर्मियों की भीड़ इन दो केंद्रों पर अधिक होती है। -डॉ. विद्या ठाकुर, अधीक्षक, राजवाड़ी अस्पताल

कोवैक्सीन के लिए वेट एंड वाच

कोवैक्सीन को लेकर अभी भी लोगों के मन में दुविधा बनी हुई है। ऐसे में कई लोग सोच रहे है कि वे 10 दिन रुक जाए, ताकि उन्हें यह पता चल सके कि जिन लोगों ने टीका लिया है उन्हें कोई दिक्कत तो नही। हालांकि यह वैक्सीन सेफ है और अभी तक किसी में भी गंभीर साइड इफ़ेक्ट नहीं देखने को मिला है। -डॉ. ललित संख्यक, सहायक प्रो. कम्युनिटी मेडिसिन विभाग एवं समंवयक जेजे वैक्सीनेशन केंद्र 

यूनिट बढ़ाएंगे

शनिवार को भी काफी संख्या में लाभकर्ताओं की भीड़ उमड़ी। फिलहाल हमारे केंद्र में 7 यूनिट्स सक्रिय है, लेकिन अब आनेवाले साप्ताह में हम 3 यूनिट और एक्टिवेट करेंगे, यानी कुल 10 यूनिट पर वैक्सीनेशन किया जाएगा। -डॉ. राजेश डेरे, अधीक्षक, बीकेसी जंबो कोविड केअर सेंटर