मुंबई

Published: Dec 15, 2023 07:11 PM IST

Mumbai Newsफर्जी रेलवे भर्ती रैकेट का मास्टरमाइंड गिरफ्तार

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

मुंबई: सेंट्रल रेलवे विजिलेंस टीम ने खुफिया ऑपरेशन की मदद से रेलवे भर्ती रैकेट का भंडाफोड़ किया है। टीम ने गिरोह के प्रमुख ऑर्केस्ट्रेटर नरसिम्हा पई को गिरफ्तार कर लिया है। बता दें कि 12 दिसंबर, 2023 को प्राप्त एक लिखित शिकायत के बाद इस ऑपरेशन को अंजाम दिया गया है। जिसमें पई की धोखाधड़ी गतिविधियों का विवरण दिया गया था। 

शिकायतकर्ता ने खुलासा किया कि पई ने रेलवे के भीतर प्रभावशाली संबंध होने का दावा किया था। वहीं 6 लाख रुपये की पर्याप्त राशि के भुगतान पर दो महीने के भीतर आकर्षक नौकरी के अवसर देने का वादा किया था। शिकायत में घाटकोपर स्टेशन पर एक बैठक स्थल निर्दिष्ट किया गया था, जहां पई ने पीड़ित को 1 लाख की प्रारंभिक किस्त सौंपने का निर्देश दिया था। 

शिकायत मिलने के बाद उसकी प्रमाणिकता की पुष्टि की गई। फिर रेलवे अधिकारी और रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) कर्मियों से युक्त मध्य रेलवे सतर्कता टीम ने एक रणनीति बनाई। कुल 25 हजार रुपए के साथ फर्जी भर्ती संचालक को पकड़ने के लिए घाटकोपर स्टेशन पर जाल बिछाया गया। जैसे आरोपी ने पैसे लिया उसे रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया गया। प्रारंभिक पूछताछ के दौरान पई ने फर्जी रेलवे नियुक्तियों में दूसरों के साथ सहयोग करने की बात कबूल की है। बाद में आगे की कार्रवाई के आरोपी को कुर्ला जीआरपी को सौंप दिया गया है।