मुंबई

Published: Mar 24, 2023 02:41 PM IST

Mumbai Metro Updatesमेट्रो-9 का पहला चरण इसी साल होगा शुरु, उत्तन में बनेगा कारशेड

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

मुंबई: दहिसर से मीरा-भायंदर (Dahisar to Mira-Bhayander) के बीच निर्माणाधीन मेट्रो-9 (Metro-9) का पहला चरण (First Phase) इसी साल के अंत तक शुरू करने की योजना है। एमएमआरडीए कमिश्नर एसवीआर श्रीनिवास (MMRDA Commissioner SVR Srinivas) ने बताया कि मेट्रो-9 के साथ मेट्रो-6 और 2 बी का काम भी तेजी से चल रहा है। इन मेट्रो के पहले चरण की शुरुआत 2024 के पहले हो सकती है। मेट्रो-9 के लिए मोरवे और मुर्धा में प्रस्तावित डिपो के भूखंड को लेकर स्थानीय किसानों के विरोध के बाद अब उत्तन में कारशेड बनाए जाने का निर्णय लिया गया है। उत्तन में कारशेड बनाने लगभग तीन किमी कॉरिडोर बढ़ेगा।

वैसे जब तक मेट्रो-9 का कारशेड तैयार नहीं होता तब तक मेट्रो-7 और 2 ए के चारकोप डिपो पर निर्भरता रहेगी। यदि उत्तन में कारशेड जल्द फ़ाइनल हुआ तब भी इसे बनने में कम से कम दो साल का समय लगेगा। तब तक चारकोप कारशेड का उपयोग कर सकेंगे। वैसे मेट्रो-9 का पूरा  कॉरिडोर 2025 तक पूरा होने की उम्मीद है, जिसकी लागत 6,600 करोड़ रुपए होने का अनुमान है। दहिसर से मीरा रोड तक पहला चरण 2024 के पहले शुरू किया जा सकेगा। आयुक्त श्रीनिवास ने बताया कि मेट्रो-2 बी के कारशेड का निर्माण शुरू है। इसके अलावा मेट्रो-6 का कारशेड कांजुरमार्ग में बनेगा।

मेट्रो-2 और 7 से कनेक्टिविटी

मेट्रो -9 मुंबई उपनगर दहिसर को मीरा-भायंदर शहर से जोड़ने वाला एलिवेटेड मार्ग है। इसका लगभग 55 प्रतिशत काम हो गया है। यह नई लाइन मौजूदा वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे, वेस्टर्न रेलवे, मेट्रो लाइन 2ए (दहिसर से डीएन नगर) और मेट्रो लाइन 7 (अंधेरी पूर्व से दहिसर पूर्व) को कनेक्टिविटी प्रदान करेगी।

चुनौतीपूर्ण कार्य

एमएमआरडीए कमिश्नर एसवीआर श्रीनिवास के अनुसार, मेट्रो-9 एमएमआर में एकीकृत परिवहन प्रणाली का एक उत्कृष्ट उदाहरण होगा। यह काफी चुनौतीपूर्ण कार्य है। वर्तमान में मेट्रो-9 का अंतिम स्टेशन भायंदर में नेताजी सुभाष चंद्र चौक है।