mumbai metro 2 and 6

Loading

मुंबई: मेट्रो (Metro) से यात्रा करने वाले मुंबईकरों (Mumbaikars) के लिए खुशखबरी है। अब आप मात्र 80 रुपए का टूरिस्ट पास (Tourist Pass) लेकर मुंबई मेट्रो (Mumbai Metro) में दिनभर यात्रा कर सकते हैं। इसके साथ एमएमएमओसीएल ने ‘मुंबई-1’ कार्ड (Mumbai-1 Card) का इस्तेमाल कर मुंबई मेट्रो से यात्रा करने वाले यात्रियों को विशेष छूट देने का फैसला किया है। इसके अनुसार, 30 दिन की अवधि में 45 बार मेट्रो से यात्रा करने वाले यात्रियों को 15 प्रतिशत और 60 बार यात्रा करने वाले यात्रियों को बेस किराए में 20 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। छूट की वैधता 30 दिनों की अवधि तक सीमित है। इसकी घोषणा एमएमआरडीए कमिश्नर एसवीआर श्रीनिवास ने की।  

गौरतलब है कि 19 जनवरी को पीएम मोदी के हांथो मेट्रो 2 ए और 7 का पूर्ण संचालन शुरू हुआ। उसी समय ‘मुंबई-1’ कार्ड की शुरुआत भी हुई। कमिश्नर श्रीनिवास ने बताया कि ‘मुंबई-1’ कार्ड से अब तक 17 लाख लोगों ने यात्रा की है। इसका उपयोग बढ़ने के लिए अब छूट का प्रावधान किया गया है। यह प्रीपेड रूप में नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड है। इसका मुंबई मेट्रो के अलावा देश के अन्य मेट्रो की यात्रा में भी किया जा सकेगा।

अनलिमिटेड ट्रिप पास

कमिश्नर ने कहा कि मुंबई मेट्रो के माध्यम से मुंबई में विभिन्न स्थानों पर जाने वाले मेट्रो यात्रियों के लिए ‘अनलिमिटेड ट्रिप पास’ की विशेष सुविधा उपलब्ध कराई गई है। एक दिन के अनलिमिटेड ट्रिप पास का शुल्क 80 रुपए होगा, जबकि तीन दिन के अनलिमिटेड ट्रिप पास  200 रुपए में उपलब्ध होगा।

बेस्ट में भी चलेगा मुंबई-1 कार्ड

मुंबई मेट्रो के यात्री मुंबई मेट्रो के टिकट काउंटरों और कस्टमर केयर काउंटरों पर न्यूनतम दस्तावेजों के साथ अपना ‘मुंबई-1’ नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड आसानी से प्राप्त और रिचार्ज कर सकते हैं। इस कार्ड का उपयोग खुदरा दुकानों में और बेस्ट बस यात्रा के दौरान किया जा सकता है। इस कार्ड में अधिकतम दो हजार और न्यूनतम 100 रुपए का रिचार्ज होगा।

लोकल ट्रेन के लिए प्रयास

कमिश्नर ने कहा कि मुंबईकर नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड का उपयोग लोकल ट्रेन में भी कर सकें। इसके लिए भी प्रयास किया जा रहा है। वैसे मुंबई-1 कार्ड से अब तक सोमवार से शनिवार तक 5 प्रतिशत छूट, रविवार और राष्ट्रीय छुट्टियों पर 10 प्रतिशत छूट मिलती थी। नई ट्रिप पास योजना टिकटिंग प्रक्रिया को आसान बनाने के साथ  यात्रियों के समय और पैसे की बचत करेगी।