lok-sabha-election-2024-phase-2-voting-manipur-voters-forced-to-vote-only-nda-jairam-ramesh-claim

जयराम रमेश ने आरोप लगाया कि लोकतंत्र खतरे में है। यह वीडियो बाहरी मणिपुर के उखरुल जिले का है। यहां मतदाताओं को कांग्रेस के बजाय केवल बीजेपी के गठबंधन सहयोगी एनपीएफ को वोट देने के लिए मजबूर किया जा रहा है।

Loading

नवभारत डिजिटल टीम: लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Elections 2024) के दूसरे चरण के लिए शुक्रवार (26 अप्रैल) को मतदान हो रहे हैं। जारी मतदान के बीच कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि मणिपुर (Manipur) में जबरदस्ती एनडीए (NDA) के पक्ष में वोट डलवाए जा रहे हैं। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश (Jairam Ramesh) ने अपने आधिकारिक एक्स पर इससे जुड़ा एक विडिओ भी शेयर किया है।

‘हाईजैक हो चुका है लोकतंत्र’

कांग्रेस महासचिव वीडियो पोस्ट करते हुए कहा, “लोकतंत्र खतरे में है। यह वीडियो बाहरी मणिपुर के उखरुल जिले का है। यहां मतदाताओं को कांग्रेस के बजाय केवल बीजेपी के गठबंधन सहयोगी एनपीएफ को वोट देने के लिए मजबूर किया जा रहा है।” उन्होंने यह भी आरोप लगाया, “जिस जगह का यह वीडियो है वहां सुरक्षा बल चुपचाप खड़े हैं, क्योंकि हमारा लोकतंत्र हाईजैक हो चुका है। ये हमारे जीवनकाल के सबसे महत्वपूर्ण चुनाव हैं।” 

नड्डा बन गए झूठ प्रचार

कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा के हमले पर पलटवार करते हुए शुक्रवार को आरोप लगाया कि वह ‘झूठ प्रचार नड्डा’ बन गए हैं और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की टिप्पणियों को गलत संदर्भ में पेश कर रहे हैं। जयराम रमेश ने एक बयान में कहा, ‘‘भाजपा अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा के आरोप झूठ पर आधारित हैं। लगता है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की हवा उनको लग गई है और झूठ प्रचार नड्डा बन गए हैं।”

दूसरे चरण के चुनाव के लिए मतदान

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 88 संसदीय सीटों पर शुक्रवार को मतदान जारी है। इनमें केरल की सभी 20 सीट, कर्नाटक की 28 में से 14 सीट, राजस्थान की 13 सीट, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश की आठ-आठ सीट, मध्य प्रदेश की छह सीट, असम और बिहार की पांच-पांच सीट, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल की तीन-तीन सीट और मणिपुर, त्रिपुरा और जम्मू-कश्मीर में एक-एक सीट पर मतदान हो रहा है। चुनाव आयोग के अनुसार दोपहर तीन बजे तक देश में 50.03 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। निर्वाचन आयोग ने एक बयान में कहा, ‘‘दूसरे चरण में अपराह्न एक बजे तक लगभग 50.03 प्रतिशत मतदान हुआ।”