मुंबई

Published: Oct 27, 2021 12:20 AM IST

Cruise Drugs Caseनवाब मलिक के 26 आरोपों वाले लेटर से, एनसीबी में मचा हड़कंप

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
कंटेन्ट एडिटरनवभारत.कॉम
Photo:Twitter

मुंबई : महाराष्ट्र (Maharashtra) के कैबिनेट मंत्री (Cabinet Minister) नवाब मलिक (Nawab Malik) के नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (Narcotics Control Bureau) पर 26 आरोपों (Allegations) के लेटर बम से हड़कंप (Stir) मच गया है। वहीं इस लेटर बम से नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के जोनल डायरेक्टर (Zonal Director) समीर वानखेड़े (Sameer Wankhede) की मुश्किलें और बढ़ गई है।

मलिक ने मंगलवार को एक प्रेस वार्ता (Press Confrence) कर वानखेड़े के खिलाफ 26 आरोपों की चिट्ठी (Letter) मीडिया (Media) के सामने रखी। उन्होंने दावा किया कि यह चिट्ठी नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के ही एक अधिकारी ने उन्हें भेजी है। मलिक ने कहा कि इस चिट्ठी में वानखेड़े के सारे कच्चे चिट्ठे का जिक्र है। मलिक ने यह दावा किया की समीर वानखेड़े और के.पी. गोसावी ने मिल कर एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण जैसी कई बड़ी एक्ट्रेस से मोटी रकम की उगाही की है।

उन्होंने कहा कि वानखेड़े ने मामले को बड़ा दिखाने के लिए कई बार रेड में मिली ड्रग्स की मात्रा को ज्यादा दिखाया है। मलिक ने अपनी स्पेशल 26 चिट्ठी में जिन मामलों का जिक्र किया हैं, उनमें उनके दामाद समीर खान, एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती, उसके भाई शाविक के अलावा फिल्म एक्टर अरमान कोहली को भी गलत तरीके से फंसाने का आरोप लगाया गया है।

वानखेड़े ने मारा दलित का हक

कैबिनेट मंत्री नवाब मलिक ने आरोप लगाया कि नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो अधिकारी वानखेड़े ने फर्जी जाति प्रमाणपत्र देकर नौकरी हासिल की है। इस तरह उन्होंने एक दलित के हक को मारा हैं, जो वानखेड़े की जगह नौकरी का हकदार था। उन्होंने वानखेड़े और उनके परिवार को चुनौती देते हुए कहा कि अगर मेरे द्वारा पेश किया गया जाति प्रमाणपत्र फर्जी हैं,  तो वो असली प्रमाणपत्र को सामने पेश करें।

वानखेड़े पर फोन टैपिंग का आरोप

नवाब मलिक ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि समीर वानखेड़े मुंबई पुलिस से उनकी बेटी निलोफर का कॉल डिटेल्स रिकॉर्ड मांग रहे थे। उन्होंने भड़कते हुए कहा कि क्या उनकी बेटी कोई क्रिमिनल हैं, जो वानखेड़े मुंबई पुलिस से सीडीआर मांग रहे थे। मलिक ने वानखेड़े पर फोन टैपिंग का भी आरोप लगाया है।

वानखेड़े पर शिकंजा कसने की तैयारी

इसी बीच आघाडी सरकार ने भी नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो अधिकारी वानखेड़े पर वसूली का आरोप लगने के बाद उन पर शिकंजा कसने की तैयारी शुरू कर दी है। मंगलवार को मुंबई पुलिस कमिश्नर हेमंत नगराले ने महाराष्ट्र के गृहमंत्री दिलीप वलसे पाटिल से मंत्रालय में मुलाकात की। क्रूज पार्टी में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की रेड के एक गवाह प्रभाकर सैल ने मुंबई पुलिस कमिश्नर को दिए गए एक हलफनामे में यह दावा किया है, कि फिल्म एक्टर शाहरुख़ खान के बेटे आर्यन खान को गिरफ्तार करने के बाद उसे छोड़ने के लिए 25 करोड़ की डील चल रही थी।

इस डील में एक अन्य गवाह के.पी. गोसावी और सैम डिसूजा के साथ नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो अधिकारी वानखेड़े के भी शामिल होने का आरोप लगाया गया है। ऐसी रिपोर्ट है कि इस शिकायत के आधार पर आघाडी सरकार पूरे मामले की जांच के लिए विशेष जांच दल (एसआईटी) के गठन का फैसला कर सकती है। वहीं, मुंबई पुलिस वानखेड़े पर एफआईआर भी दर्ज कर सकती है। इससे पहले सोमवार को इस सम्बन्ध में गृहमंत्री पाटिल ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से मुलाकात करने के बाद कहा था कि इस बारे में उन्हें कोई शिकायत मिलती है तो उसके बाद कार्रवाई की जा सकती है।

वानखेड़े वापस जाएंगे दिल्ली

मुंबई में चल रहे घटनाक्रम के बीच नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो अधिकारी वानखेड़े ने मंगलवार को दिल्ली के नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो  मुख्यालय में पीछे के गेट से दाखिल हुए। वानखेड़े ने वहां अपने विभाग के आला अधिकारियों से मुलाकात की। सूत्रों के मुताबिक वानखेड़े पर वसूली का आरोप लगने से आला अधिकारियों में काफी नाराजगी है। उनका मानना है कि इस तरह के आरोप लगने से संस्था की छवि को बड़ा धक्का लगा है। ऐसे में मुंबई में चल रहे विवाद को टालने के लिए वानखेड़े को वापस दिल्ली बुलाया जा सकता है या फिर नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की सर्तकता विभाग की जांच होने तक उन्हें छुट्टी पर भेजा जा सकता है।

अधिकारी को टारगेट करना सही नहीं

वहीं विपक्ष नेता देवेन्द्र फडणवीस ने कहा नवाब मलिक का दुख अलग है। यह स्पष्ट रूप से सामने आ रहा है। इसके लिए जांच अधिकारियों को निशाना बनाना उचित नहीं है। संवैधानिक पद पर बैठा आदमी कहेगा कि मैं उसे जेल में डालूंगा। यह बिल्कुल सही नहीं हो रहा है। मैं सिर्फ इतना कह रहा हूं कि अगर गवाहों की विश्वनीयता खत्म करने का तरीका कोर्ट से बाहर शुरू हुआ तो कोई केस नहीं चलेगा। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि एक अधिकारी पर उसकी जाति और धर्म के आधार पर आरोप लगाए जा रहे है। किसी विशेष उद्देश्य के लिए इस तरह के आरोप लगाना उचित नहीं है।

मेरे पति निर्दोष हैं 

कैबिनेट मंत्री नवाब मलिक के प्रेस कांफ्रेंस के बाद वानखेड़े की पत्नी क्रांति रेडकर ने भी एक प्रेस कांफ्रेंस कर कहा कि मेरे पति निर्दोष हैं, और उन्हें एक साजिश के तहत फंसाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मंत्री मलिक किचन पॉलिटिक्स कर रहे है। क्रांति ने विश्वास जताया कि उनके पति वानखेड़े इन आरोपों से बाहर आ जाएंगे, और सत्य की जीत होगी। उन्होंने यह भी कहा कि उन्हें और उनके परिवार को जान की धमकी मिल रही है।