मुंबई

Published: Jan 19, 2022 05:42 PM IST

Mumbai-Nagpur Samriddhi Expresswayमुंबई-नागपुर समृद्धि एक्सप्रेस-वे के लिए देना होगा 1212 रुपए वन वे टोल, एमएसआरडीसी ने तैयार किया प्रस्ताव

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

मुंबई: मुंबई-नागपुर समृद्धि एक्सप्रेस-वे (Mumbai-Nagpur Samridhi Expressway) पर यात्रा करते समय वाहन चालकों को अपनी जेब अच्छी खासी ढ़ीली करनी पड़ेगी। यदि आपको इस ग्रीन एक्सप्रेस-वे (Green Expressway) पर ट्रैवल करना हो हो प्रति किमी कम से कम 1.73 रुपए प्रति किमी वन वे टोल चार्ज (Toll Charge) देना होगा।

 एमएसआरडीसी (MSRDC) द्वारा तैयार किए गए प्रस्ताव के अनुसार,  समृद्धि एक्सप्रेस-वे पर कार या जीप से यात्रा करते समय मुंबई से नागपुर तक एक तरफ के लिए कुल 1,212 रुपए टोल (Toll) के रूप में देने होंगे। इस तरह दोनों तरफ 2,424 रुपए से ज्यादा टोल के रूप में खर्च करने पड़ेंगे। महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास निगम मुंबई (Mumbai) और नागपुर (Nagpur)के बीच भारत के सबसे लंबे 701 किमी के ग्रीन एक्सप्रेस-वे का निर्माण कर रहा है। 

किलोमीटर के हिसाब से टोल

राज्य की राजधानी और उपराजधानी के बीच जितने किलोमीटर की यात्रा करना चाहते हैं, उसके अनुसार टोल लिया जाएगा। यदि कोई मुंबई, नासिक या औरंगाबाद के बीच यात्रा कर रहा है, तो हल्के वाहनों से 1.73 रुपए प्रति किमी का शुल्क लिया जाएगा। टोल दरों की सूची के अनुसार दूसरी श्रेणी हल्के वाणिज्यिक वाहन, माल वाहन या मिनी बस के लिए मुंबई और नागपुर के बीच एकतरफा टोल 2.79 प्रति किमी होगा जो पूरे रास्ते का 1,955 रुपए होगा। तीसरी श्रेणी बस और ट्रक (दो-एक्सेल) हैं जिनसे  5.85 रुपए प्रति किमी या  4,100 रुपए लिया जाएगा। भारी वाहनों की श्रेणी में थ्री-एक्सल वाणिज्यिक वाहनों से 6.38 रुपए प्रति किमी या 4,472 रुपए टोल लिया जाएगा।  भारी निर्माण मशीनरी ले जाने वाले ट्रेलरों को 9.18 रुपए प्रति किमी या 6,435 रुपए भुगतान करना होगा। इसके अलावा बड़े आकार के मोटर्स या मल्टी एक्सल (सात या अधिक एक्सल) के लिए एक किलोमीटर के लिए टोल 11.17 रुपए और  मुंबई से नागपुर के बीच 7,830 रुपए शुल्क भरना होगा।

होंगे 26 टोल बूथ

बताया गया है कि मुंबई और नागपुर के बीच पूरे खंड में 26 टोल बूथ होंगे। एमएसआरडीसी ने एक्सप्रेस-वे पर टोल संग्रह के लिए एजेंसी की नियुक्ति के लिए निविदा मंगाई है। 

मार्च-अप्रैल तक पहला खंड 

एमएसआरडीसी के जॉइंट एमडी चंद्रकांत पुलकुंडवार के अनुसार, को मार्च या अप्रैल 2022 तक एक्सप्रेस-वे के नागपुर-औरंगाबाद-शिर्डी खंड और साल के अंत तक पूरे खंड को खोलने की उम्मीद है। जॉइंट एमडी के अनुसार टोल चार्ज का प्रस्ताव राज्य सरकार की मंजूरी के बाद अब एक्सप्रेस-वे के शुरू होने के कुछ दिन पहले गजेट किया जाएगा। इस खंड पर 95 प्रतिशत काम हो गया है। इसे दिसंबर 2021 तक खोलने का लक्ष्य था, परंतु कोरोना और अन्य कारणों के चलते देरी हुई है। समृद्धि पर पेट्रोल पंप, होटेल आदि सुविधाएं  भी स्थापित किए जाने की प्रक्रिया चल रही है।

हाइवे को बनाने में  खर्च किए गए 55,000 करोड़ रुपए 

देश के सबसे तेज एक्सप्रेस वे में से एक इस हाइवे को बनाने में 55000 करोड़ रुपये का खर्च किए गए हैं। इस पर 150 किमी की स्पीड से वाहन दौड़ सकते हैं। बनने के बाद मुंबई और नागपुर के बीच की दूरी केवल 6 से 7 घंटे में पूरी की जा सकेगी।