मुंबई

Published: Mar 09, 2024 12:15 PM IST

Mumbai Pod Taxi जानें क्या है पॉड टैक्सी, मुंबई को कैसे होगा इसका फायदा

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
पॉड टैक्सी (डिजाइन फोटो)

मुंबई, नवभारत नॉलेज डेस्क: आमची मुंबई (Mumbai News) में अब मेट्रो, लोकल ट्रेन, मोनो रेल, बस, टैक्सी और निजी वाहन भी यातायात के लिए कम पड़ रहे हैं. ऐसे में महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) ने बांद्रा से कुर्ला के बीच पॉड टैक्सी (Pod Taxi ) चलाने का निर्णय किया है. देश की आर्थिक राजधानी को अंतरराष्ट्रीय शहर की तर्ज पर विकसित करने की दिशा में पॉड टैक्सी एक अहम पड़ाव साबित होगी. इससे मुंबई वासियों को बांद्रा-कुर्ला के बीच ट्रैफिक जाम की समस्या से तो निजात मिलेगी, साथ ही अभी जाया होने वाले 45 मिनट के सफर में समय भी बचेगा.

बांद्रा-कुर्ला एलिवेटेड मार्ग पर चलेगी पॉड टैक्सी

महाराष्ट्र सरकार ने बांद्रा-कुर्ला तक यातायात को सुव्यवस्थित बनाने के लिए पॉड टैक्सी सेवा का अनावरण किया है. मुख्यमंत्री कार्यालय से प्राप्त जानकारी के मुताबिक बांद्रा और कुर्ला रेलवे स्टेशनों को जोड़ने वाले 8.8 किलोमीटर लंबे एलिवेटेड मार्ग पर पॉड टैक्सी चलेगी. प्रत्येक पॉड 6 यात्रियों को समायोजित करने में सक्षम होंगे. वे 40 किमी प्रति घंटे की गति से चलेंगे और निर्धारित 8.8 किमी मार्ग पर कुल 38 स्टॉप बनाए जाएंगे. इस पहल को सार्वजनिक निजी भागीदारी से क्रियान्वित किया जाएगा, जिसका उद्देश्य 2 रेलवे स्टेशनों और बीकेसी के बीच आवागमन की सुविधा को बढ़ाना है.

 

1,018 होगी अनुमानित लागत

गौरतलब है कि 2017 में पॉड टैक्सी की लागत प्रति किमी 50 करोड़ रुपये का अनुमान लगाया गया था. हालांकि अब अनुमानित लागत कथित तौर पर 1,018 करोड़ रुपये आ रही है. प्रस्ताव में बीकेसी के भीतर 5,000 वर्ग मीटर में एक डिपो की स्थापना भी की जाएगी. सूत्रों का कहना है कि पॉड टैक्सी के टिकट की कीमत समेत अन्य विवरण जल्द ही तय किए जाएंगे. 3.5 मीटर लंबाई, 1.47 मीटर चौड़ाई और 1.8 मीटर ऊंचाई वाली पॉड टैक्सियां सार्वजनिक परिवहन में ट्रैफिक जाम से निजात दिलाएंगी.

6.4  लाख लोग हर रोज बांद्रा-कुर्ला (बीकेसी) के बीच सफर तय करते हैं. वर्तमान में उपलब्ध बसें, ऑटो, टैक्सी. और निजी वाहन इतने लोगों की जरूरतों को पूरा करने में कम पड़ रहे हैं. ऐसे में सुव्यवस्थित पॉड टैक्सी बीकेसी के ट्रैफिक जाम समस्या से निजात दिला यात्रा सुगम बनाएगी.

क्या होती है पॉड टैक्सी 

पॉड टैक्सी चालक रहित ऑटोमेटेड इलेक्ट्रिक वाहन होते हैं जो 4-6 यात्रियों को कम समय में एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाने के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं. यह ट्रैफिक जाम की समस्या से निजात दिला इको-फ्रेंडली यातायात का विकल्प उपलब्ध कराते हैं.

 

नोएडा में भी है प्रस्तावित 

यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण ने सेक्टर 21 में 810 करोड़ रुपये की परियोजना के लिए पॉड टैक्सी सेवा का समर्थन किया है. इसके तहत येडा क्षेत्र के 12 किलोमीटर मार्ग पर 12 स्टेशन बनाए जाएंगे, जो नोएडा, ग्रेटर नोएडा को नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से जोड़ेंगे.