Ajit Pawar
महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजित पवार (फाइल फोटो)

Loading

बारामती: उपमुख्यमंत्री अजित पवार (Ajit Pawar) ने अपने निर्वाचन क्षेत्र बारामती (Baramati) में राज्य का सबसे बड़ा बस स्टैंड उपहार के रूप में अपनी जनता को दिया है। किसी एयरपोर्ट की तरह दिखने वाले  एसटी स्टैन्ड में आम यात्रियों के लिए संचालन भी शुरू हो गया। अजित ने इसके शिलान्यास के समय ही बताया था कि इसे अगले 25 वर्षों की जरूरतों को देखकर बनाया जा रहा है। 

बस स्टॉप की व्यवस्था ऐसी की गई कि एक ही समय में 22 प्लेटफार्मों पर बसें खड़ी हो सकती है। यात्रियों के इंतजार के लिए प्रत्येक प्लेटफॉर्म के किनारे बैठने की अत्याधुनिक व्यवस्था की गई है। यह बस स्टॉप बहुत विशाल है।  इसमें शौचालय की भी उचित व्यवस्था की गई।  महिलाओं के लिए डायमंड रूम की स्थापना की गई।  इसके साथ ही बाइक व फोर व्हीलर पार्किंग की सुविधा उपलब्ध कराई गई।

3 वर्षों में पूरा कर दिया निर्माण

इसके पहले परिचालन की शुरुआत में यात्रियों को गुलाबपुष्प देकर उनका स्वागत किया गया गया।  इस मौके पर बारामती-पुणे बसों की बहुत ही सुंदर सजावट की गई थी। आर्किटेक्ट सुनील पाटील ने इस बस स्टॉप का डिजाइन किया है  सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों ने दिन रात  मेहनत कर तीन सालों में इस बस स्टॉप का निर्माण किया है। 

 

नए स्टॉप की विशेषता

बस स्टैंड के ऊपरी तरफ एसटी बैंक को जगह दी गई है।  दो मीटिंग हॉल बनाए गए हैं।  इसमें  एक बड़ा हॉल में 200 सीटों और एक छोटा हॉल में 50 सीटें की व्यवस्था की गई है। 

वरिष्ठ अधिकारियों के लिए दो सुसज्जित सुइट कमरे तैयार किए गए है।  चालक व वाहकों के आराम के लिए भी उचित सुविधा उपलब्ध कराई गई है।  एक ओपन व सुंदर रेस्टोरेंट भी तैयार किया गया है। 

आने वाले समय में  इस बस स्टॉप से सभी सेवा शुरू कर दी जाएगी।  इसके साथ ही बाहर से आने वाली बसें भी नए बस स्टैंड पर आएंगी।  यह जानकारी स्टॉप प्रबंधक वृषाली तांबे ने दी।