मुंबई

Published: Dec 05, 2023 04:21 PM IST

Dharavi Project धारावी परियोजना को लेकर अडाणी समूह के खिलाफ रैली करेगी शिवसेना, मार्च का नेतृत्व करेंगे उद्धव ठाकरे

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

मुंबई: शिवसेना (यूबीटी) नेता उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने मंगलवार को कहा कि वह 16 दिसंबर को अडाणी समूह (Adani Group) के मुंबई कार्यालय तक एक मार्च का नेतृत्व करेंगे और दावा किया कि सरकार धारावी पुनर्विकास परियोजना (Dharavi Project) के मामले में स्पष्ट रूप से व्यापारिक समूह का पक्ष ले रही है। ठाकरे ने कहा, ‘‘धारावी पुनर्विकास परियोजना के लिए अडाणी समूह को लाभ पहुंचाने के लिए कई संदिग्ध निर्णय लिए गए हैं। इसमें टीडीआर (हस्तांतरणीय विकास अधिकार) बिक्री प्रावधान भी शामिल है, जिससे अडाणी समूह को काफी फायदा होगा।”

ठाकरे ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘धारावी क्षेत्र के निवासियों के हितों की रक्षा के लिए शिवसेना 16 दिसंबर को अडाणी समूह के कार्यालय तक मार्च करेगी। मैं शनिवार को रैली का नेतृत्व करूंगा।” महाराष्ट्र सरकार ने जुलाई में औपचारिक रूप से 259 हेक्टेयर की धारावी पुनर्विकास परियोजना को अडाणी समूह की कंपनी को सौंपा था। ठाकरे ने सवाल किया कि क्या राज्य सरकार विशाल झुग्गी बस्ती धारावी के निवासियों की कीमत पर अडाणी समूह को फायदा पहुंचाने की कोशिश कर रही है।

उन्होंने कहा, ‘‘धारावी पुनर्विकास परियोजना के बारे में पर्याप्त जानकारी उपलब्ध है, जिससे यह संदेह पैदा होता है कि क्या सरकार धारावी निवासियों की कीमत पर अडाणी को फायदा पहुंचाने की कोशिश कर रही है।” शिवसेना (यूबीटी) की सहयोगी कांग्रेस ने पिछले महीने मुंबई में एक विरोध रैली आयोजित की थी, जिसमें कार्य आदेश जारी करने में ‘‘विसंगतियों” का आरोप लगाते हुए धारावी पुनर्विकास परियोजना के अनुबंध को रद्द करने की मांग की गई थी।

इस परियोजना में मध्य मुंबई में बीकेसी व्यापार जिले के पास स्थित धारावी झुग्गी बस्ती का पुनर्निर्माण शामिल है। 20,000 करोड़ रुपये के संभावित राजस्व वाली इस परियोजना को पूरा करने का ठेका पिछले साल नवंबर में प्रतिस्पर्धी बोली के माध्यम से अडाणी प्रॉपर्टीज ने हासिल किया था। रियल्टी क्षेत्र की कंपनी डीएलएफ और नमन डेवलपर्स भी स्पर्धा में शामिल थी।