नाशिक

Published: Mar 20, 2022 06:24 PM IST

Vegetable Prices मनमाड में बढ़ते तापमान का भारी असर, सब्जियों के भाव ने छुआ आसमान

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

मनमाड : तापमान (Temperature) में हालिया वृद्धि के कारण सब्जियों (Vegetables) के साथ-साथ अन्य फसलों पर भी असर पड़ रहा है। भीषण गर्मी के कारण सब्जियों के दाम तेजी से बढ़े हैं, वहीं दूसरी ओर प्याज की कीमतों में गिरावट का सिलसिला जारी है, जिससे प्याज उत्पादक चिंतित हैं। मनमाड (Manmad) समेत नाशिक जिले (Nashik District) में पिछले कुछ दिनों में तापमान तेजी 41 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। कीमतों में भारी वृद्धि की तस्वीर है पेट्रोल, डीजल, गैस का अब पालन हो रहा है। सब्जियां भी महंगी हो गई है मांस, मछली, मांस, तेल और दालों की कीमतों में बढ़ोतरी ने आम आदमी को भी कड़ी टक्कर दी है।  

कुछ महीने पहले उसका बजट गिर गया था। सब्जियों की कीमत इस हद तक गिर गई थीं कि किसानों के लिए उन्हें फेंकने का समय आ गया था। नेनुआ और नींबू के दाम तेजी से बढ़े हैं, जहां एक तरफ मीठे तेल से लेकर दाल तक,  चिकन मटन से लेकर मछली तक के दाम बढ़े हैं।

प्रतिक्रिया- पहले उर्वरकों और बीजों की कीमतों में भारी वृद्धि हुई और मजदूरी भी बढ़ी। उत्पादन खर्च बढ़ने से चिंता भी बढ़ रही है। किसान करे तो क्या करे। जितना मिलता नहीं उससे ज्यादा खर्च हो जाता है।

- कानो पवार, किसान

मिर्च 160 तो ग्वार 120 रुपए 

रविवार को मनमाड में साप्ताहिक बाजार लगता है, जिसमें शहरी क्षेत्रों सहित ग्रामीण क्षेत्रों के किसान और फुटकर विक्रेता सब्जी के स्टॉल लगाते हैं। बड़ी संख्या में शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों से लोग खरीदारी करने आते हैं, लेकिन इस सप्ताह बाजार में लगभग सभी सब्जियों के दामों में भारी वृद्धि हुई है। मिर्च-160 रुपए, ग्वार-120 रुपए, नेनुआ-80 रुपए, करेला 75 से 80 रुपये, सहजन 75 से 80 रुपए , मेथी-12 से 15 रुपये, नींबू 8 से 10 रुपये (1नग) ।