नाशिक

Published: Feb 20, 2022 05:01 PM IST

Nashik Leopardनाशिक में खुलेआम घुमता नजर आया तेंदुआ, किसानों में भय का माहौल

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

देवलाली कैंप : नाशिक तहसील (Nashik Tehsil) में भगूर के पास दोनवाडे गांव (Donwade Village) में, एक तेंदुआ (Leopard) दिन भर खेत में घूमता दिखाई दिया, जिससे क्षेत्र के श्रमिकों (Workers) और नागरिकों (Citizens) में हड़कंप मच गया। लेकिन नागरिकों को घबराने की कोई जरुरत नहीं है। तेंदुए को बिना किसी परेशानी के अपने मूल निवास में लौटने दिया जाना चाहिए। ग्रामीणों (Villagers) की मांग है कि वन विभाग यहां पिंजरा बनाकर तेंदुओं को पकड़े।

गर्मी की शुरुआत के कारण, सिन्नर तालुका की पहाड़ियों में तेंदुए अब दोनवाडे, राहुरी और विचुरी दलवी क्षेत्रों में रह रहे हैं। गन्ने के खेत टूट जाने से तेंदुए खुलेआम घूमने लगे हैं। प्याज के खेत में काम करने वाले दोनवाडे के ग्राम पंचायत सदस्य बालासाहेब सांगले से नजदीक से तेंदुए को देखा है, जिसकी उन्होंने फोटो भी खींच ली थी। चिल्ला-पुकार करने के बाद तेंदुआ खेत से भाग गया। सामाजिक कार्यकर्ता भाऊसाहेब शिरोले ने कहा कि तेंदुओं की मौजूदगी के कारण यहां के लोग रात में काम करने की हिम्मत नहीं करते।

इसलिए सभी किसान दिन में अपना काम खत्म कर लेते हैं। लेकिन अब जब तेंदुआ दिन के उजाले में खुलेआम खेतों में घूम रहा है, तो सवाल यह है कि खेती कैसे की जाए। क्षेत्र में करीब 2 से 3 तेंदुए घूम रहे हैं, इसलिए वन विभाग से ग्रामीणों ने तत्काल पिंजरा स्थापित करने और तेंदुए को जब्त करने की मांग की है।