महाराष्ट्र

Published: Jul 29, 2022 02:53 PM IST

PCMC Election 2022ओबीसी की 37 सीटों का निकला ड्रॉ, कई दिग्गजों को लगा झटका

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
कंटेन्ट एडिटरनवभारत.कॉम
प्रतिकात्मक तस्वीर

पिंपरी: सुप्रीम कोर्ट से हरी झंडी मिलने के बाद आगामी पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका चुनाव (Pimpri-Chinchwad Municipal Elections) के लिए शुक्रवार को ओबीसी प्रवर्ग  (OBC Category) की 37 सीटों का ड्रा (Draw) निकाला गया। इसके साथ ही सामान्य प्रवर्ग (General Category) की 38 सीटों का भी ड्रा निकाला गया। चिंचवड के प्रो. रामकृष्ण मोरे प्रेक्षागृह में स्कूली छात्रों के हाथों ये ड्रा निकाला गया। ड्रा के बाद शहर के कई दिग्गज राजनेताओं का पत्ता कट गया, वहीं कई दिग्गजों पर दूसरे वार्ड तलाशने की नौबत आई है।

इस बार पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका के आम चुनाव तीन सदस्यीय वार्ड प्रणाली से होने जा रहे हैं। इसके लिए 46 वार्ड बनाए गए हैं, जिसमें से एक वार्ड चार सदस्यों वाला है। इस बार महानगरपालिका में चुनकर आनेवाले नगरसेवकों की संख्या 139 हो गई है। 

70 सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित

इसमें से 70 सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित है। इससे पहले ड्रा निकालकर अनुसूचित जाति (एससी) प्रवर्ग में 11 पुरुष 11 महिला कुल 22, अनुसूचित जनजाति (एसटी) 2 महिला 1 पुरुष कुल 3 सीटें आरक्षित की गई हैं। अब सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार ओबीसी प्रवर्ग की 37 सीटों का ड्रा निकाला गया। इसमें 19 सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित है। आरक्षण के ड्रा के बाद खुले प्रवर्ग के लिए 38 महिला और 39 पुरुष कुल 77 सीटें रह गई हैं।

ड्रा के बाद PCMC के वार्डवार सीटों का विवरण इस प्रकार है: