पुणे

Published: Jul 07, 2022 02:56 PM IST

PCMC Election 2022अंतिम मतदाता सूची जारी करने की मियाद बढ़ी

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

पिंपरी: आगामी पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका चुनाव (Pimpri-Chinchwad Municipal Elections) के लिए मसौदा मतदाता सूची (Voter Lists) पर उठाई गई आपत्तियों का सत्यापन कर अंतिम मतदाता सूची तैयार करने के लिए महानगरपालिका को विस्तार दिया गया है। राज्य चुनाव आयोग (State Election Commission) ने इसके लिए एक सप्ताह का विस्तार दिया है। तदनुसार 16 जुलाई तक अंतिम मतदाता सूची (Final Voter List) तैयार करनी होगी। आयोग की सचिव किरण कुरुंदकर ने महानगरपालिका को आदेश दिया है।

राज्य चुनाव आयोग ने विधानसभा के लिए तैयार मतदाता सूची का विभाजन कर तीन सदस्यीय वार्डों के हिसाब से वार्ड वार मतदाता सूची का मसौदा तैयार किया। हालांकि, इस मतदाता सूची को संकलित करने में काफी भ्रम की स्थिति रही है। इसमें मसौदा सूची तैयार करते समय क्षेत्रीय कार्यालय से सहमति जताते हुए नामों को सूची में शामिल किया गया है। यह भी आरोप लगाया गया कि चुनाव में इससे नुकसान होगा क्योंकि इसमें कई फर्जी मतदाता डाले गए थे। लगभग सभी निर्वाचन क्षेत्रों के हजारों मतदाता दूसरे निर्वाचन क्षेत्र में चले गए हैं। इसलिए सही मतदाता कहीं और चले गए हैं, इसलिए आकांक्षी चिंतित हैं।

मसौदे पर 8,700 नागरिकों ने आपत्ति जताई

मतदाता सूची के मसौदे पर 8,700 नागरिकों ने आपत्ति जताई है। इन आपत्तियों की संख्या बहुत बड़ी है। उनके निपटान के लिए मौके पर जाकर जांच करनी होगी। आपत्ति का निराकरण होना चाहिए। मौसम विभाग ने अगले चार दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी दी है। इस अवधि के दौरान, सीधे साइट पर जाने की सलाह दी जाती है। इसलिए नौ जुलाई तक अंतिम मतदाता सूची तैयार करना संभव नहीं है। महानगरपालिका ने चुनाव आयोग से इसके लिए समय सीमा बढ़ाने का अनुरोध किया था।  इसी को ध्यान में रखते हुए राज्य चुनाव आयोग ने 16 जुलाई तक का समय विस्तार दिया है।