पुणे

Published: Jan 11, 2023 04:53 PM IST

Pune Newsपुणे के चार जलाशयों का कायाकल्प करेगी भारतीय सेना

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
(Representational Image)

पुणे: केंद्र सरकार के मिशन अमृत सरोवर (Mission Amrit Sarovar) के अनुरूप, पुणे-मुख्यालय दक्षिणी कमान ने पुणे (Pune) में चार सहित अपने जिम्मेदारी वाले आठ राज्यों में 75 जल जलाशयों का कायाकल्प और विकास करने के लिए एक अभियान शुरू किया है। यह अभियान 75वें सेना दिवस परेड के लिए नियोजित कार्यक्रमों की श्रृंखला में से एक है, जो 15 जनवरी को बेंगलुरु में होने वाला है। 

दक्षिणी कमान के स्थानीय गठन ने महाराष्ट्र, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, गुजरात, केरल और राजस्थान में अभियान चलाया है। पुणे में खडकी और दिघी में चार स्थानों की पहचान की गई है, जहां कायाकल्प और विकास का कार्य प्रगति पर है। यह कार्य बॉम्बे इंजीनियर ग्रुप के सैनिकों द्वारा किया गया है, उन्होंने मौजूदा जलाशयों की सफाई, चौड़ीकरण और गहराई बढ़ाने के लिए अपनी मशीनरी तैनात की है।

नागरिक प्रशासन और ग्राम पंचायतों के समन्वय से काम जारी

मिशन अमृत सरोवर को पिछले साल अप्रैल में भारत सरकार द्वारा पानी को इकठ्ठा और संरक्षण के उद्देश्य से लॉन्च किया गया था। इस पहल को आगे बढ़ाते हुए दक्षिणी कमान के गठन ने विभिन्न स्थानों में 75 साइटों की पहचान की है। नागरिक प्रशासन और ग्राम पंचायतों के साथ मिलकर भारतीय सेना के इंजीनियर और लोक निर्माण विभाग के संसाधनों को शामिल करते हुए इस पहल की दिशा में काम चल रहा हैं।

 ‘जल है तो जीवन है’ संदेश को लोगों के बीच लाने का प्रयास

प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि भारतीय सेना ने इस पहल के माध्यम से पूरे समुदाय को शामिल करते हुए ‘जल है तो जीवन है’ के संदेश को फैलाने का प्रयास किया है और उन्हें इस पहल को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित किया है। सरोवरों के कायाकल्प और विकास की गतिविधि एक निरंतर सहयोग होगी और गांवों और देश के दूरदराज के इलाकों में जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में सहायता करेगी।