Cold wave continues in Rajasthan, mercury reaches 3.0 degrees in Sikar
File Photo: ANI

    Loading

    पुणे: पुणे शहर (Pune City) में मंगलवार को मौसम का सबसे ठंडा रहा और शिवाजी नगर (Shivaji Nagar) का न्यूनतम तापमान गिरकर 7.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) द्वारा बनाए गए तापमान (Temperature) के आंकड़ों से पता चलता है कि यह छह साल में पुणे का सबसे ठंडा जनवरी का दिन था। आईएमडी के आंकड़ों से पता चलता है कि पिछले एक दशक में पुणे में जनवरी के सबसे ठंडे दिन 2011 (5.3 डिग्री सेल्सियस), 2012 (6.6 डिग्री सेल्सियस) और 2015 (7 डिग्री सेल्सियस) दर्ज किए गए थे। 

    कुल मिलाकर, मौसम विभाग द्वारा पुणे जिले के अधिकांश हिस्सों से समान ठंड की स्थिति की सूचना मिली है, जहां हवेली में न्यूनतम तापमान 7.1 डिग्री सेल्सियस, पाषाण में 7.3, मालिन में 7.4, बारामती में 8.3, शिरूर में 8.7 और दौंड में 9.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

    लोनावाला और महाबलेश्वर में ऐसा रहा तापमान

    दरअसल मंगलवार को पुणे शहर महाराष्ट्र के दो मशहूर हिल स्टेशनों लोनावाला (14.6 डिग्री सेल्सियस) और महाबलेश्वर (12.1 डिग्री सेल्सियस) से भी ठंडा रहा। लोहगांव (11.3 डिग्री सेल्सियस), कोरेगांव पार्क (13.6), मगरपट्टा (14.4), चिंचवड़ (14.3) और वडगांवशेरी (16.4) में रात का सामान्य तापमान दर्ज किया गया। 

    मध्य महाराष्ट्र और विदर्भ में भी शीतलहर की स्थिति 

    पिछले सप्ताह से उत्तर भारत में शीतलहर चल रही है। नतीजतन, ठंडी उत्तरी हवाएं महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में प्रवेश कर रही हैं, जो यहां के स्थानीय मौसम को प्रभावित कर रही हैं। पुणे आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा कि सोमवार से मध्य महाराष्ट्र और विदर्भ में शीतलहर की स्थिति बनी हुई है, जो बुधवार तक रहेगी और उसके बाद कम हो जाएगी। कुल मिलाकर, उत्तर महाराष्ट्र के क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई, क्योंकि वे सामान्य से 5 से 7 डिग्री सेल्सियस नीचे गिर गए। उदाहरण के लिए जलगांव में मंगलवार को 5.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 7 डिग्री कम है। इसी तरह, नासिक (7.4 डिग्री सेल्सियस) समेत उत्तरी मध्य महाराष्ट्र के अन्य क्षेत्रों में भी ऐसे ही ठंड की स्थिति देखी गई है।

    जनवरी के मध्य तक उत्तर भारत में न्यूनतम तापमान गिरने की संभावना

    इस बीच, विदर्भ और मराठवाड़ा मौसम उपखंडों में ठंड का प्रकोप जारी रहा, जहां तापमान सामान्य से दो से तीन डिग्री के बीच रहा। मंगलवार को रात का तापमान जालना और परभणी में 10 डिग्री, बुलढाणा में 11, अमरावती में 11.3 और अकोला में 10.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भारत के सबसे उत्तरी क्षेत्रों में आने वाले पश्चिमी विक्षोभ के एक नए दौर के साथ, जनवरी के मध्य तक उत्तर भारत में न्यूनतम तापमान गिरने की संभावना जताई जा रही है।