हिन्दुस्तान को दिशा देने में रायबरेली की बड़ी भूमिका है: राहुल गांधी
कांग्रेस सांसद राहुल गांधी (फोटो: पीटीआई)

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने सफेद टी-शर्ट पहनने का राज बताया है। उन्होंने कहा कि सफेद टी-शर्ट पहनने की एक नहीं, बल्कि दो वजह है--यह "पारदर्शिता" और "सादगी" का संदेश देती है।

Loading

नई दिल्ली. राहुल गांधी हमेशा ही सफेद टी-शर्ट क्यों पहनते हैं? कांग्रेस नेता के पास इसकी एक नहीं, बल्कि दो वजह है–यह “पारदर्शिता” और “सादगी” का संदेश देती है। राहुल, कांग्रेस के सोशल मीडिया चैनलों द्वारा जारी दो मिनट से अधिक के एक वीडियो में इस तरह के हल्के-फुल्के सवालों का जवाब देते देखे जा सकते हैं।

“कर्नाटक में प्रचार का एक दिन। कुछ हल्के-फुल्के सवाल और कुछ बहुत शानदार जवाब” शीर्षक वाले वीडियो में राहुल ने विचारधारा के महत्व पर अपने विचार व्यक्त किये हैं। उन्होंने कहा, “मेरे विचार से, विचारधारा की स्पष्ट समझ के बिना आप एक बड़े संगठन के रूप में सत्ता की ओर नहीं बढ़ सकते। हमें लोगों को अपनी विचारधारा को समझाना होगा जो गरीब समर्थक और महिला समर्थक है तथा सभी के साथ समान व्यवहार करने का समर्थन करती है।”

राहुल ने कहा, “इसलिए संगठनात्मक स्तर, राष्ट्रीय स्तर पर लड़ाई हमेशा से विचारधारा को लेकर रही है।” कन्याकुमारी से कश्मीर तक ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के समय से सफेद ‘टी-शर्ट’ राहुल की विशेष वेशभूषा रही है। यह पूछे जाने पर कि वह हमेशा इसे क्यों पहनते हैं, राहुल ने कहा, “पारदर्शिता और सादगी…और मैं कपड़ों के बारे में ज्यादा परवाह नहीं करता। मैं इसे साधारण रखना चाहता हूं।”

चुनाव प्रचार के सर्वश्रेष्ठ क्षणों के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने चुटकी लेते हुए कहा, “जब यह समाप्त होता है!” राहुल ने कहा कि वह 70 दिनों तक सड़क पर थे, जिसकी शुरूआत ‘भारत जोड़ो यात्रा’ से हुई थी। उन्होंने इस बारे में स्पष्ट किया कि यह प्रचार अभियान नहीं था बल्कि यह कहीं अधिक कठिन कार्य था। उन्होंने वीडियो में कहा कि वह चुनाव प्रचार के दौरान भाषण देना पसंद करते हैं क्योंकि “यह लोगों को इस बारे में सोचने के लिए प्रेरित करता है कि देश को किस चीज की जरूरत है।”

वीडियो में, राहुल ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे से पूछा कि चुनाव प्रचार में उन्हें क्या पसंद या नापसंद है। खरगे ने कहा, “कुछ भी बुरा नहीं है। यह अच्छा है क्योंकि हम देश के लिए यह कर रहे हैं। जो लोग देश को बर्बाद कर रहे हैं, उन्हें जब हम रोकने का काम करते हैं तो हमें अच्छा लगता है। कम से कम, हम देश के लिए कुछ तो कर रहे हैं।” कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया भी वीडियो में नजर आ रहे हैं और उन्होंने विचारधारा के महत्व के बारे में बात की। (एजेंसी)