पुणे

Published: Dec 27, 2022 03:15 PM IST

Pimpri-Chinchwad Corona Updatesकोरोना के नए वेरिएंट से निपटने मुस्तैद हुई पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Pic

पिंपरी: चीन (China) में कोरोना के नए वेरिएंट BF.7 (New Variant BF.7)  ने तबाही मचा रखी है और देश में भी इस वेरिएंट के मरीज पाए गए हैं। इस पृष्ठभूमि में पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका (Pimpri-Chinchwad Municipal Corporation) के चिकित्सा विभाग की व्यवस्था को अलर्ट कर दिया गया है। संदिग्ध मरीजों के नमूने जांचने का प्रमाण बढ़ा दिया है। अस्पतालों के साथ-साथ मैनपावर, ऑक्सीजन, प्रयोगशालाएं, दवाएं और अन्य व्यवस्थाएं तैयार की गई हैं।

पिंपरी-चिंचवड शहर में पिछले साल से कोरोना संक्रमितों की संख्या में कमी आई थी। मरीजों की संख्या भी कम है। चूंकि उनमें कोई लक्षण नहीं है और हल्के लक्षण हैं, इसलिए उनका इलाज होम आइसोलेशन में किया जा रहा है। स्थिति सामान्य हो गई थी। ऐसे हालात बने जैसे कोरोना चला गया हो। हालांकि, चीन में कोरोना वायरस का प्रसार तेजी से शुरू हो गया है। देश में एक ही वेरिएंट के मरीज मिले हैं।

एहतियाती कदम उठाए गए

इस पृष्ठभूमि में एहतियाती कदम उठाए गए हैं। जैसे ही चीन में मरीजों की संख्या बढ़ी, नागरिक एंटी-कोरोनावायरस वैक्सीन लेने के लिए दौड़ पड़े। मास्क की खरीदारी भी बढ़ गई है। नागरिकों से मास्क पहनने का आग्रह किया जा रहा है। सर्दी, खांसी, बुखार जैसे लक्षण वाले मरीजों की कोविड जांच की जाएगी। रोजाना जांच के साथ ही संदिग्धों के सैंपल की संख्या बढ़ाई जाएगी। 

इन अस्पतालों को रखा गया तैयार

जीजामाता, नवीन थेरगांव, नवीन भोसरी और आकुर्दी अस्पताल को इलाज के लिए तैयार रखा गया है। वाईसीएम समेत अन्य चारों अस्पतालों में ऑक्सीजन सप्लाई सिस्टम काम कर रहा है।  वेंटिलेटर, आईसीयू बेड, दो प्रयोगशालाएं, पर्याप्त जनशक्ति और दवा का स्टॉक उपलब्ध है। संक्रमित मरीजों पर नजर रखने और मौके पर उन्हें क्वारंटीन करने के लिए सिस्टम तैयार है। 

 नागरिक बिना डरे कोरोना नियमों का पालन करें

चिकित्सा विभाग प्रमुख डॉ. लक्ष्मण गोफने ने कहा कि कोरोना के नए वेरिएंट की पृष्ठभूमि में प्रशासन सतर्क हो गया है। सभी अस्पतालों में पर्याप्त बेड, मैनपावर और ऑक्सीजन की सुविधा और दवा की आपूर्ति उपलब्ध है। दो प्रयोगशालाएं तैयार हैं। जांच का दायरा बढ़ा दिया गया है। नागरिक बिना डरे कोरोना नियमों का पालन करें। मास्क का प्रयोग करना चाहिए। कम से कम भीड़ में तो बिना मास्क के न जाएं।