पुणे

Published: Mar 25, 2022 04:40 PM IST

ScholarshipPMC ने जमा कराए चार हजार विद्यार्थियों के खाते में छात्रवृत्ति

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

पुणे: पुणे महानगरपालिका (Pune Municipal Corporation) ने 10 वीं और 12 वीं कक्षा के मेधावी छात्रों (Students) को पुणे महानगरपालिका (पीएमसी) द्वारा दी जाने वाली छात्रवृत्ति (Scholarship) की राशि 4, 000 विद्यार्थियों के खातों में जमा कर दी गई है। शेष छात्रों के बिल तैयार हैं, अगले एक या दो दिनों में छात्रवृत्ति की राशि सभी छात्रों के खाते में जमा कर दी जाएगी। ऐसी जानकारी पीएमसी प्रशासन (PMC Administration) द्वारा दी गई।

महानगरपालिका की सीमा के भीतर रहने वाले 10वीं कक्षा के छात्रों को भारत रत्न मौलाना अब्दुल कलाम आजाद और 12 वीं कक्षा के छात्रों को लोकशाहीर अन्नाभाऊ साठे आर्थिक सहायता योजना के तहत छात्रवृत्ति दी जाती है। इसके लिए सामान्य वर्ग के 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों को 80% से अधिक अंक होने चाहिए, जबकि पिछड़े वर्ग के छात्रों और 40% विकलांगता वाले छात्रों को 65% से अधिक अंक प्राप्त करने चाहिए।

इस बार साढ़े पंद्रह हजार से अधिक ने किया आवेदन

इस साल 10 वीं के 7,878 और 12वीं के 8.096 छात्रों ने इस स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है। इन सभी आवेदनों की जांच कर 15 हजार 974 पात्र छात्रों के बिल तैयार कर लिए गए हैं। पिछले दो दिनों में चार हजार छात्रों के खातों में छात्रवृत्ति जमा की गई है। शेष 11,000 छात्रों के खातों में अगले एक या दो दिनों में छात्रवृत्ति जमा कर दी जाएगी। ऐसी जानकारी पीएमसी प्रशासन ने दी।