पुणे

Published: Dec 09, 2021 01:08 PM IST

Ambergris Seized in Maharashtraमहाराष्ट्र के पिंपरी चिंचवड़ में पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 1.1 करोड़ रुपये की व्हेल वॉमिट ज़ब्त, दो गिरफ्तार

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
Photo:ANI

पुणे: महाराष्ट्र (Maharashtra) के पिंपरी चिंचवड़ (Pimpri Chinchwad) में पुलिस (Police) ने बड़ी कार्रवाई की है। अपराध शाखा (Crime Branch) ने बुधवार को एम्बरग्रीस (Ambergris) (व्हेल वॉमिट) की तस्करी के आरोप में दो लोगों को गिरफ्तार (Arrest) किया है। बताया जा रहा है कि, पुलिस ने बताया कि, व्हेल वॉमिट की कीमत बाजार में करीब 1.1 करोड़ रुपये से अधिक है।

बताया जा रहा है कि, पिंपरी-चिंचवड पुलिस की क्राइम ब्रांच को व्हेल वॉमिट लाए जाने की जानकारी मिली थी। इसके बाद क्राइम ब्रांच ने मोशी टोलनाका के पास आरोपियों को पकड़ने के लिए जाल बिछाया और दो आरोपियों में से एक आरोपी, जॉन सेठ को पकड़ लिया गया। एक रिपोर्ट के अनुसार, जॉन के पास से 1 करोड़ 10 लाख रुपए की कीमत की व्हेल की उल्टी बरामद हुई। इसका वजन 550 ग्राम है। जॉन से प्राथमिक पूछताछ के बाद पुलिस अजित बागमार तक पहुंच गई और उसे भी अरेस्ट कर लिया गया। इस मामले में फिलहाल एक आरोपी फरार बताया जा रहा है। 

बता दें कि, ‘एम्बरग्रीस’ भूरे रंग का मोम जैसा एक पदार्थ होता है जो स्पर्म व्हेल के पेट में बनता है। व्हेल के उल्टी करने के बाद यह पदार्थ समुद्र के पानी में तैरता हुआ पाया जाता है। इत्र या फिर परफ्यूम बनाने में इस्तेमाल होने वाली एम्बरग्रीस की बिक्री प्रतिबंधित है।