पुणे

Published: Jan 23, 2021 05:03 PM IST

दौराशरद पवार ने किया सीरम इंस्टीट्यूट का दौरा

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
कंटेन्ट एडिटरनवभारत.कॉम

पुणे. कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) बनाने वाली सीरम इंस्टीट्यूट (Serum Institute) की एक इमारत में गुरुवार को आग (Fire) लग गई थी।  विस्फोट में पांच लोग मारे गए थे। इसके बाद राज्य के मुख्यमंत्री और उप-मुख्यमंत्री ने सीरम संस्थान का दौरा किया और स्थल का निरीक्षण किया। 

अब पूर्व केंद्रीय कृषि मंत्री और राकांपा अध्यक्ष शरद पवार (NCP President Sharad Pawar) ने भी सीरम संस्थान का दौरा किया और जायजा लिया। 

आग में 1 हजार करोड़ का नुकसान : पूनावाला 

शरद पवार पुणे के वारजे में 45 मीटर ऊंचे राष्ट्रीय ध्वज के उद्घाटन समारोह में पुणे आए थे। इसके बाद वे सीरम इंस्टीट्यूट चले गए। वहां उन्हें पुलिस से घटना के बारे में जानकारी मिली। शरद पवार ने घटना पर कोई टिप्पणी नहीं की। ज्ञात हो कि सीरम इंस्टीट्यूट के मंजरी प्लांट में गुरुवार को भयावह आग लग गई।  विस्फोट में पांच लोग मारे गए थे। साथ ही आग की जांच की मांग गई थी। इस बीच, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सीरम संस्थान का भी दौरा किया।  मुख्यमंत्री ने कहा कि आग की घटना की रिपोर्ट मिलने के बाद ही इस बारे में बात करना संभव होगा। अभी कोई निष्कर्ष निकालना उचित नहीं होगा। सीरम के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा कि आग में इमारत की तीन या चार मंजिलों पर सामग्री जल गई है।  अनुमान है कि 1,000 करोड़ रुपए से अधिक का नुकसान हुआ।  उन्होंने यह भी कहा कि दुनिया के अन्य देशों को आपूर्ति किए जानेवाले रोटा और बीसीजी टीका का नुकसान हुआ है। 

आग में इमारत की तीन या चार मंजिलों पर सामग्री जल गई है। अनुमान है कि 1,000 करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान हुआ। दुनिया के अन्य देशों को आपूर्ति की जानेवाले रोटा और बीसीजी टीकों का नुकसान हुआ है।

- आदर पूनावाला, सीईओ, सीरम संस्था