Mumbai Schools Reopening : Schools for classes 1 to 7 will open in Mumbai from December 15 says BMC
Representative Photo

  • महानगरपालिका कमिश्नर ने जारी किए निर्देश

Loading

पुणे. शहर में पुणे महानगरपालिका (Pune Municipal Corporation) समेत सभी निजी संस्थानों (Private Institutions) के 5वीं से 8वीं (5th to 8th) तक के स्कूलों (Schools) को एक फरवरी से शुरू किया जाएगा। 

उस संदर्भ में सभी स्कूलों को छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया गया है, जिसमें शिक्षक (Teacher) और गैर-शिक्षण कर्मचारी (Non-Teaching Staff) शामिल हैं।  महानगरपालिका कमिश्नर विक्रम कुमार (Municipal Commissioner Vikram Kumar) द्वारा शुक्रवार को यह निर्देश जारी किए गए। 

सुरक्षा उपाय करना आवश्यक 

राज्य के शिक्षा विभाग ने राज्य भर में 27 जनवरी से कक्षा 5वीं से 8वीं तक शुरू करने का आदेश दिया है। आदेश के अनुसार, स्कूल की मरम्मत और अन्य सुरक्षा उपायों में समय लग रहा है। ये कार्य लगातार जारी हैं और 1 फरवरी से इस वर्ग को शुरू करने का निर्णय लिया गया है।

अभिभावकों से सहमति फॉर्म लिया जाएगा

जैसे ही स्कूल कोरोना काल में शुरू होते है, वहां छात्रों की सुरक्षा, हाथ धोने के लिए पर्याप्त पानी की आपूर्ति, शौचालयों की मरम्मत और कक्षा में बैठने की व्यवस्था के लिए सुरक्षित अंतर होगा। इसके साथ ही अभिभावकों से सहमति फॉर्म लिया जाएगा। कमिश्नर ने कहा कि शिक्षकों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों का कोरोना परीक्षण अनिवार्य होगा। छात्रों को ले जाने वाले वाहनों की भी अनुमति है।  लेकिन वैन में कार की तरह केवल 4 छात्रों को अनुमति दी जाएगी। साथ ही बस में इसे छात्रों के बीच एक सुरक्षित दूरी रखनी होगी। यात्रा के बाद वैन और बसों की स्वच्छता अनिवार्य होगी। इसलिए स्कूल शुरू होने के बाद छात्र स्कूल कैसे जाएगा, इस बारे में समस्याओं की प्रबल संभावना है।  लेकिन स्कूल प्रशासन को चालकों से चर्चा करने के बाद उचित सावधानी बरतनी होगी।