पुणे

Published: Dec 09, 2022 06:55 PM IST

Pimpri-Chinchwad Newsपिंपरी-चिंचवड पुलिस के ट्रैफिक ब्रांच की अनोखी कोशिश, गूगल मैप द्वारा हटाया जाएगा ट्रैफिक जाम

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

पिंपरी: ट्रैफिक जाम (Traffic Jam) की समस्या को सुलझाने के लिए पिंपरी-चिंचवड पुलिस के यातायात विभाग (Pimpri-Chinchwad Traffic Police) ने अलग तरीका खोज निकाला है। शहर में यातायात जाम (Google Map System) के मसले को हल करने के लिए नियंत्रण कक्ष में गूगल मैप प्रणाली का उपयोग करना शुरू कर दिया है। जिस स्थान पर जाम लगा है उस स्थान पर सीसीटीवी (CCTV) और गूगल मैप के माध्यम से जाम की निगरानी और ट्रैफिक कंट्रोल रूम के माध्यम से संबंधित यातायात विभाग को वायरलेस कॉल कर जाम का समाधान किया जाएगा।

पिंपरी-चिंचवड पुलिस आयुक्तालय के अधिकार क्षेत्र में चाकण, भोसरी, तलेगांव औद्योगिक क्षेत्र और हिंजवड़ी और तलवडे आईटी पार्क हैं। इस क्षेत्र में काम करने वाले लोगों की संख्या भी अधिक है और क्षेत्र का तेजी से विकास भी हो रहा है। यहां ट्रैफिक जाम की समस्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है क्योंकि इन क्षेत्रों में काम करने वाले कर्मचारी आयुक्तालय सीमा के भीतर विभिन्न स्थानों पर रहते हैं और अपने निजी और साथ ही सरकारी वाहनों का उपयोग काम पर आने-जाने के लिए करते हैं। 

सीसीटीवी के जरिए ट्रैफिक पर रखी जा रही है नजर 

ट्रैफिक पुलिस के सहायक आयुक्त सतीश माने ने कहा है कि यातायात शाखा यातायात को सुचारू और सुरक्षित बनाने के लिए प्रतिबद्ध है क्योंकि इस जाम के कारण लोगों के कई घंटे बर्बाद होते हैं। पिंपरी-चिंचवड शहर स्मार्ट सिटी के अंतर्गत आता है और शहर में सीसीटीवी के जरिए ट्रैफिक पर नजर रखी जा रही है, लेकिन चूंकि कई जगहों पर सीसीटीवी कैमरे नहीं हैं और कैमरे एक निश्चित दूरी पर ही शूट करते हैं, ऐसे में जाम की समस्या से निजात पाना मुश्किल हो रहा है।

यातायात विभाग के पुलिस अमलदारों को नियुक्ति

पिंपरी-चिंचवड़ पुलिस आयुक्त अंकुश शिंदे और अपर पुलिस आयुक्त संजय शिंदे ने इस निगरानी में उन्नत तकनीक के उपयोग के निर्देश दिए। यातायात शाखा के नियंत्रण कक्ष में एक बड़ी स्क्रीन लगाई गई है और सीसीटीवी और गूगल मैप के माध्यम से ट्रैफिक जाम की निगरानी की जा रही है। मैप पर ट्रैफिक जाम वाले स्थान की निगरानी कर ट्रैफिक कंट्रोल रूम के माध्यम से संबंधित ट्रैफिक विभाग को वायरलेस कॉल कर ट्रैफिक जाम का समाधान कर ट्रैफिक को गति दी जा रही है। गूगल मैप एप के जरिए यातायात पर नजर रखने के लिए यातायात विभाग के पुलिस अमलदारों को नियुक्त किया गया है।