ठाणे

Published: Sep 20, 2022 05:56 PM IST

ESIC Clinic ठाणे, रायगढ़ और पालघर में खुलेंगे 14 सेवा क्लिनिक, ESIC ने शुरू की जगह की तलाश

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
कंटेन्ट एडिटरनवभारत.कॉम

ठाणे : कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) ने कामगारों (Workers) को अच्छी स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से 14 स्वास्थ्य (Health) क्लिनिक (Clinic) खोलने का निर्णय लिया है। इन क्लीनिकों में दो-दो डाक्टर मरीजों के जांच के लिए उपलब्ध रहेंगे। उक्त सेवा क्लिनिक ठाणे (Thane) जिले के साथ-साथ पालघर (Palghar) और रायगढ़ (Raigarh) जिलों में शुरू किये जाने वाले है और इसके लिए निगम ने तीनों जिलों में इन सेवा क्लीनिकों के लिए जगह की तलाश शुरू कर दी है। 

जून में हुई निगम की 188वीं बैठक में देशभर में 23 नए 100 बेड के अस्पताल स्थापित करने का निर्णय लिया गया। इसमें कहा गया है कि महाराष्ट्र के पालघर, सतारा, पेन, जलगांव, चाकन और पनवेल में छह अस्पताल स्थापित किए जाएंगे। इसी बैठक में महाराष्ट्र में 48 जगहों पर क्लीनिक खोलने की भी घोषणा की गई। इसमें ठाणे, पालघर और रायगढ़ जिलों में 14 क्लीनिक का समावेश हैं। क्लिनिक का उद्देश्य बीमित श्रमिकों और उनके आश्रितों को उनके निवास के आसपास गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा देखभाल प्रदान करना है। 

नवी मुंबई के कामगारों का सुधरेगा स्वास्थ्य  

नवी मुंबई के एमआईडीसी क्षेत्र सहित अन्य औद्योगिक क्षेत्रों के कामगारों को स्वास्थ्य को सुधारने के लिए रबाले, महापे, तुर्भे, नेरुल, सरावली, डोम्बिवली, वसई, खारघर, पेन, तलोजा, रोहा, न्हावा-शेवा, उरण और खालापुर में क्लीनिक शुरू होने जा रहे हैं, इनमें से सात क्लीनिक नवी मुंबई-उरण इलाके में हैं। 

इन जगहों पर पहले से कार्यरत है अस्पताल 

राज्य श्रम बीमा योजना में ग्रेटर मुंबई क्षेत्र के वर्ली, कांदिवली, मुलुंड, ठाणे, उल्हासनगर और वाशी में पहले से अस्पताल कार्यरत हैं। हालांकि, अब सेवा क्लीनिक केवल ठाणे, पालघर और रायगढ़ जिलों के औद्योगिक क्षेत्रों में शुरू होने जा रहे हैं। इससे कार्यस्थल पर ही चिकित्सा सहायता उपलब्ध होगी। 

मिलेगी कैशलेस सुविधा  

आयुष्मान भारत पीएमजेवाय (PMJY) से जुड़े अस्पतालों के माध्यम से सभी क्षेत्रों के बीमित श्रमिकों और उनके परिवार के सदस्यों को कैशलेस चिकित्सा सेवाओं का लाभ प्रदान करने का निर्णय पहले ही लिया जा चुका है। निगम ने इनमें से प्रत्येक क्लीनिक के लिए 1,600 वर्ग फुट जगह की तलाश शुरू कर दी है। हर जगह दो-दो डॉक्टर रहेंगे। ग्राउंड फ्लोर स्पेस को प्राथमिकता दी जाती है और स्पेस मालिक के साथ कम से कम तीन साल के समझौते पर हस्ताक्षर किए जाएंगे।