ठाणे

Published: Feb 09, 2022 10:03 PM IST

Thane Municipal Corporationशिवसेना, एनसीपी और बीजेपी के बीच मुकाबला, नए परिसीमन से बौखलाई एनसीपी

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
कंटेन्ट एडिटरनवभारत.कॉम
Representative Pic

ठाणे : ठाणे (Thane) में प्रभागों के नए परिसीमन के बाद से कई प्रस्थापित नगरसेवकों (Corporators) का चुनावी समीकरण (Electoral Equation) गड़बड़ा गया है। हालांकि कुछ ऐसे नगरसेवक भी है जो किसी भी परिस्थिति में वापस चुनकर सभागृह में पहुंचने का जज्बा रखते है। लेकिन इस बार चार के बजाय तीन सदस्यीय प्रभाग होने और प्रभागों के गठन में छेड़छाड़ किये जाने से उनके साथ पैनल में चुनाव जितने वाले नगरसेवकों का गणित जरूर फेल होता नजर आ रहा है।

प्रभाग 11 से लेकर प्रभाग 15 तक के पांचों प्रभागों पर नजर डाली जाए तो इस बार एक प्रभाग में दूसरे प्रभाग का हिस्सा जोड़ा गया है और कुछ प्रभागों पर कैंची चला दिया गया है। जिससे कई विद्यमान नगरसेवकों के सामने परेशानी खड़ा हो गया है। बहरहाल, इन पांचों प्रभागों में मुख्य मुकाबला शिवसेना, भाजपा और एनसीपी के बीच होने वाला है। हालांकि इन पांचों प्रभागों पर वर्तमान समय में सबसे अधिक 8 नगरसेवक शिवसेना के है और फिर एनसीपी चार और तीसरे क्रमांक पर भाजपा है।  जिसके तीन नगरसेवक है। लेकिन इस बार शिवसेना के सामने भाजपा को कड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है। 

वहीं प्रभाग के चीरफाड़ से एनसीपी ने नारजगी जताई है। एनसीपी के वरिष्ठ नगरसेवक हणमंत जगदाले ने कहा कि मसौदा तैयार करते समय समिति की बैठक होना चाहिए था। लेकिन, चुनाव आयोग द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार सीमांकन किया जाना है।  हालांकि, न केवल महानगर पालिका की समिति की बैठक हुई, बल्कि राजनीतिक हस्तक्षेप के माध्यम से इन संरचनाओं का गठन किया गया है।  ऐसे में सीमांकन भी गलत किया गया है।  जबकि भाजपा अध्यक्ष निरंजन डावखरे भी प्रभागों की संरचना को लेकर आपत्ति जता चुके है और चुनाव आयोग के पास शिकायत करने की धमकी दे डाली है।  

गौरतलब है कि राज्य सरकार ने ठाणे महानगरपालिका  2022 के चुनाव से पूर्व ठाणे महानगरपालिका  वार्डों की संख्या 130 से बढ़ा कर 142 करने का निर्णय लिया था।  अब इस अधिसूचना से ठाणे महानगरपालिका क्षेत्र में प्रभागों की सीमाएं एक फरवरी को घोषित की जा चुकी है और इस पर आपत्ति और सुझाव 14 फरवरी तक मंगाया गया है।  प्रभागों का सही तरीके से सीमाएं और आरक्षण 2 मार्च के बाद तय होने की संभावना है, जिसके बाद मौजूदा नगरसेवकों के साथ-साथ इच्छुक उम्मीदवार अपने-अपने क्षेत्रों में काम करना शुरू कर देंगे।  चुनाव आयोग द्वारा दिए कार्यक्रम को 1 फरवरी से 2 मार्च तक पांच चरणों में पूरा किया जाना है और सुझावों और आपत्तियों को सुनने के बाद 2 मार्च को इस संबंध में विवरण पत्र चुनाव आयोग को के पास जमा करना होगा। 

ठाणे महानगरपालिका  क्षेत्र का डाटा 

महिलाओं के लिए आरक्षित सीटें – 71

प्रभाग क्रमांक – 11

प्रभाग क्रमांक – 12 

प्रभाग क्रमांक – 13

प्रभाग क्रमांक – 14

प्रभाग क्रमांक – 15