ठाणे

Published: May 03, 2023 03:31 PM IST

Mumbai-Pune Expressway मुंबई-पुणे एक्सप्रेस-वे पर वाहन चालक अभी भी कर रहें नियमों की अनदेखी, इतने लोगों से वसूल किया गया जुर्माना

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
file photo

नवी मुंबई: मुंबई-पुणे एक्सप्रेस-वे (Mumbai-Pune Expressway) पर वाहन चालक नियमों की अनदेखी करने से बाज नहीं आ रहें हैं, हालांकि इस एक्सप्रेस-वे पर पिछले छह महीने से लगातार नियमों (Rules ) का पालन करने के लिए यातायात पुलिस विभाग (Traffic Police Department) की तरफ से मुहिम चलायी जा रही हैं। मिली जानकारी के अनुसार, अप्रैल के महीने में नियमों का पालन नहीं करने वाले लगभग 8 हजार वाहन चालकों पर कार्रवाई की गयी और उनसे दंड (Fine) भी वसूल किया गया। यातायात पुलिस विभाग के अनुसार, पिछले 6 महीने में ओवर स्पीड में वाहन चलाने वालों की संख्या कम होने की बजाय बढ़ी है। 

परिवहन विभाग ने रस्ता सुरक्षा मुहिम की शुरुआत 1 दिसंबर 2022 से शुरू की थी। इस बीच तेज गति से वाहन चलाने के 6,983 मामले सामने आए। इन लोगों से 1 करोड़ 39 लाख की रकम बतौर दंड स्वरूप वसूल की गयी। मुंबई-पुणे एक्सप्रेस-वे पर लापरवाही से वाहन चलाने वालों की संख्या में लगातार इजाफा हुआ हैं। 

 ओवर स्पीड के सबसे अधिक मामले

परिवहन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, पिछले पांच महीनों में जिन लोगों पर कार्रवाई की गयी है, उनमें तेज गति से वाहन चलाने वाले 6,983 मामले , लें कटिंग के 6,441 मामले, बिना सीट बेल्ट के 6,012 मामले, गलत दिशा में पार्किंग किए जाने के 3,194 मामले, मोबाइल फोन का उपयोग करने वाले 656 मामले, बिना फिटनेश के 1,226  मामले, बिना लाइसेंस के 1,451 मामले, बिना बीमा के वाहनों के 1,436 मामले, वाहनों की नंबर प्लेट दिखाई न देने के 1,069 मामले, बिना परमिट के 364 मामले ,यात्रियों की बस में सामान ढोने के 344 मामले सामने आए थे। इन सभी लोगों पर दंडात्मक कार्रवाई की गयी हैं। 

इतनी हुई कार्रवाई

परिवहन विभाग द्वारा चलाए गए रास्ता सुरक्षा अभियान में कुल 40 हजार 909 मामले सामने आए, जिसमें 7 करोड़ 27 लाख रुपये बतौर दंड किए गए। आगे भी इसी तरह के अभियान चलाए जाते रहेंगे।

-भरत कलसकर, उप परिवहन आयुक्त, रास्ता सुरक्षा विभाग