mumbai Metro

Loading

मुंबई: मुम्बई के छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Chhatrapati Shivaji Maharaj International Airport) से नवी मुंबई (Navi Mumbai) के निर्माणाधीन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (International Airport) को मेट्रो से जोड़ने (Connect Metro) की योजना जल्द आगे बढ़ सकती है। इसके लिए सिडको (CIDCO) और एमएमआरडीए (MMRDA) दोनों प्राधिकरण ने तैयारी शुरू कर दी है। उल्लेखनीय है कि एमएमआरडीए के माध्यम से एमएमआर में लगभग 335 किमी मेट्रो का काम प्रस्तावित है। 

यह एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन 32 किमी लंबी होगी। सिडको और एमएमआरडीए के लिए इसकी संयुक्त अनुमानित लागत 15,000 करोड़ रुपए होगी। इस मेट्रो से भविष्य में 9 लाख लोग रोजाना यात्रा कर सकेंगे। हालांकि इसका प्रस्ताव अभी भी प्राथमिक स्तर पर ही है।

मानखुर्द से सीएसएमआईए तक मेट्रो

एमएमआरडीए के माध्यम से छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (सीएसएमआईए) से मानखुर्द (11.1 किमी) तक मेट्रो लाइन-8 कॉरिडोर का निर्माण प्रस्तावित है, जबकि सिटी एंड इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (सिडको) मानखुर्द से नवी मुंबई एयरपोर्ट तक लाइन का विस्तार करेगी। अधिकारियों के मुताबिक, यह मेट्रो लाइन आंशिक रूप से मुंबई की तरफ अंडरग्राउंड होगी। यह लाइन अंधेरी से घाटकोपर में ईस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे तक अंडरग्राउंड बनने की संभावना हैं। घाटकोपर से मानखुर्द तक इसे घाटकोपर-मानखुर्द लिंक रोड के जरिए एलिवेटेड किया जाएगा। उधर, नवी मुंबई एयरपोर्ट को जोड़ने के लिए सिडको ने डीपीआर की योजना बना ली है। नवी मुंबई में तलोजा से पहली मेट्रो लाइन की शुरुआत भी जल्द होने वाली है।

2025 से शुरू होगा नवी मुंबई हवाई अड्डा 

नवी मुंबई हवाई अड्डे का काम भी तेजी से चल रहा है। नवी मुंबई हवाई अड्डे से कॉमर्शियल ऑपरेशन 2025 से शुरू होने की संभावना है। मुंबई से नवी मुंबई हवाई अड्डे को जोड़ने के लिए मास रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (एमआरटीएस) की आवश्यकता है। इसका मास्टर प्लान एमएमआरडीए ने बनाया है। 

सिर्फ 30 मिनट में पूरी होगी दूरी

मेट्रो के माध्यम से भविष्य में मुंबई एयरपोर्ट से नवी मुंबई एयरपोर्ट की दूरी सिर्फ 30 मिनट में पूरी हो सकेगी। इस रूट की योजना को गति देने के लिए सिडको और एमएमआरडीए ने गतिविधियां शुरू कर दी हैं। सिडको के एमडी संजय मुखर्जी के अनुसार, सिडको ने मानखुर्द से नवी मुंबई एयरपोर्ट चरण के अध्ययन के लिए एक कंपनी को नियुक्त किया है। इस रूट के काम के लिए सिडको प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसल्टेंट नियुक्त करेगा। इसके साथ एमएमआरडीए भी इस साल के अंत तक एक परियोजना प्रबंधन सलाहकार नियुक्त कर सकता है। मेट्रो-8 के तहत मानखुर्द से मुंबई एयरपोर्ट का रूट पहले ही प्रस्तावित है। इस मार्ग में सात मेट्रो स्टेशन शामिल हैं। दूसरे चरण में मानखुर्द से नवी मुंबई में हवाई अड्डे तक मेट्रो रुट होगा।