Akshaya Tritiya 2024, Lifestyle News
अक्षय तृतीया (डिजाइन फोटो)

Loading

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: हिंदू धर्म में ‘अक्षय तृतीया’ (Akshaya Tritiya 2024) का महापर्व बड़ा महत्व रखता हैं। यह महापर्व हर साल वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि के दिन मनाया जाता हैं। इस बार ‘अक्षय तृतीया’ (Akshaya Tritiya 2024) का महापर्व 10 मई, शुक्रवार को है। आपको बता दें, इस दिन भगवान विष्णु के अवतार परशुराम जयंती भी मनाई जाती है।

यह एक ऐसी तिथि है, जिस पर मांगलिक कार्यों को करना अति शुभ माना जाता है। हिंदू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस दिन किए गए कार्य का अक्षय फल प्राप्त होता है। हालांकि, कुछ ऐसे काम भी हैं जो आपको अक्षय तृतीया के दिन करने से बचना चाहिए। आज हम इन्हीं कार्यों के बारे में आपको जानकारी देने जा रहे हैं, तो आइए जान लें इन्हीं कार्यों के बारे में-

ज्योतिष गुरु के अनुसार, हिंदू धर्म में तुलसी को बहुत शुभ माना जाता है। साथ ही, तुलसी भगवान विष्णु को भी अतिप्रिय है। साथ ही अक्षय तृतीया के दिन भगवान विष्णु की पूजा भी की जाती है और माना जाता है कि, इस दिन तुलसी भी भगवान विष्णु के लिए निर्जला व्रत रखती हैं, इसलिए अक्षय तृतीया के दिन तुलसी के पत्ते नहीं तोड़ने चाहिए। हालांकि, इस दिन आप तुलसी का पूजन कर सकते हैं, इससे आपको सुखद परिणाम प्राप्त होंगे।

अक्षय तृतीया का दिन बेहद शुभ मुहूर्त माना जाता है। इसलिए इस दिन की शुरुआत ब्रह्म मुहूर्त में स्नान से करना चाहिए।इस दिन सूर्योदय के बाद भूलकर भी नहीं सोना चाहिए।

अक्षय तृतीया के दिन माता लक्ष्मी की पूजा का विधान भी है और देवी माता उसी घर में प्रवेश करती हैं जहां स्वच्छता हो। इसलिए अक्षय तृतीया के दिन आपको घर की साफ-सफाई बनाकर रखनी चाहिए। अगर आप इस दिन घर में गंदगी फैलाकर रखते हैं तो इससे देवी लक्ष्मी का प्रवेश आपके घर में नहीं होता और साथ ही आर्थिक परेशानियों का भी आपको सामना करना पड़ सकता है। संभव हो तो अक्षय तृतीया से एक दिन पहले ही घर को पूरी तरह से साफ कर दें।

अक्षय तृतीया के दिन को ईश्वरीय तिथि भी माना जाता मानते हैं। इस दिन भगवान विष्णु के अवतार परशुराम और हयग्रीव का जन्म हुआ था इसलिए इस दिन तामसी भोजन का सेवन भी नहीं करना चाहिए ।

कहते है, इस दिन अपनो से बड़ों का अनादर नहीं करना चाहिए। इसके अलावा इस दिन झूठ बोलने और दूसरों को अपशब्द बोलने से भी बचना चाहिए ।

कहा तो ये भी जाता है, अगर आप अक्षय तृतीया के दिन भवन के कार्य से जुड़ा कोई काम शुरू करते हैं तो इसे शुभ नहीं माना जाता। ऐसा करने से आप मुश्किलों में पड़ सकते हैं। हालांकि आप भवन इस दिन खरीद सकते हैं, लेकिन नवनिर्माण का काम या किसी तरह की टूट-फूट को ठीक करने का काम इस दिन शुरू नहीं करना चाहिए।