E-Shivneri Buses

Loading

मुंबई: मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Chief Minister Eknath Shinde) ने कहा कि राज्य की जीवनरेखा कही जाने वाली एसटी (ST) का  चेहरा बदलने का संकल्प लिया गया है। सोमवार को सहयाद्री गेस्ट हाउस में ई-शिवनेरी बस (E-Shivneri Buses) का शुभारंभ और हिंदू हृदय सम्राट बालासाहेब ठाकरे के नाम पर स्वच्छ, सुंदर बस स्टेशन अभियान की शुरुआत की गई। बताया गया कि मुंबई-ठाणे-पुणे के बीच 100 शिवनेरी इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी। 

सीएम शिंदे ने कहा कि देश की आजादी के अमृत महोत्सव के साथ हमारी एसटी भी अमृत महोत्सव मना रही है। समय के साथ राज्य परिवहन निगम में परिवर्तन हुआ है। इलेक्ट्रिक बस सेवा से प्रदूषण भी नहीं होगा। इस अवसर पर प्रसिद्ध मराठी अभिनेता मकरंद अनासपुरे को एसटी के सद्भावना दूत के रूप में घोषित किया गया।

स्वच्छ-सुंदर बस स्टेशन अभियान

इस अवसर पर बालासाहब ठाकरे स्वच्छ-सुंदर बस स्टेशन अभियान की शुरुआत की गई। इसके तहत सभी बस स्टेशन, शौचालय, बस स्टेशन परिसर और यात्री बसें साफ-सुथरी हों, एक प्रतिस्पर्धी अभियान चलाया जाएगा और सर्वश्रेष्ठ बस स्टेशनों को नकद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

97 फीसदी लोगों तक एसटी की पहुंच

सीएम ने कहा कि राज्य में 97 फीसदी लोगों तक एसटी पहुंच चुकी हैं। मुख्यमंत्री ने इस बात की भी सराहना की कि पर्यावरण और प्रदूषण को देखते हुए एसटी ने इलेक्ट्रिक बस सेवा शुरू की है। राज्य के 75 वर्ष की आयु पूरी कर चुके 8 करोड़ से अधिक वरिष्ठ नागरिकों को एसटी की सभी प्रकार की बसों में मुफ्त यात्रा का लाभ मिला है। महिलाओं को सभी तरह की एसटी बसों में टिकट किराए में 50 फीसदी की छूट दी जा रही है। प्रतिदिन 17 से 20 लाख महिला यात्री इसका लाभ उठा रही हैं, जिससे बड़ी संख्या में यात्री एसटी की ओर रुख कर रहे हैं।

रोजाना 54 लाख यात्री

निगम के एमडी शेखर चन्ने ने कहा कि कोविड जैसे समय में भी एसटी निगम ने अच्छा प्रदर्शन किया है। पिछले अप्रैल में एसटी से यात्रा करने वाले रोजाना तीन लाख यात्री थे, अब यह बढ़कर 54 लाख यात्री हो गए हैं। सद्भावना दूत मकरंद अनसपुरे ने कहा कि वह बचपन से एसटी से यात्रा करते आ रहे हैं। कार्यक्रम में प्रमुख सचिव परिवहन और बंदरगाह पराग जैन, राज्य के अधिकारी और कर्मचारी शामिल हुए।