ठाणे

Published: Apr 25, 2023 02:59 PM IST

Navi Mumbai News नवी मुंबई के वाशी में नहीं मिल रहे किराए पर घर, जानें क्या है कारण, यहां पढ़ें डिटेल्स

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नवी मुंबई: मौजूदा समय में वाशी (Vashi) में पुरानी इमारतों को रिडेवलपमेंट (Redevelopment of Old Buildings) के खाली कराने का सिलसिला शुरू हैं, जिसकी वजह से इन पुरानी इमारतों में रहने वाले लोग वाशी में किराए पर घर (House on Rent) ढ़ूढ़ रहे हैं, लेकिन उन्हें किराए (Rent) पर घर नहीं मिल रहा है। जिसकी वजह से जिन लोगों की इमारतें रिडेवलपमेंट (Redevelopment) में गई हैं, उन्हें ज्यादा किराया देकर घर लेना पड़ रहा है।

गौरतलब है कि मौजूदा समय में वाशी के सेक्टर-9 और 10 में बड़े पैमाने पर पुरानी इमारतों के रिडेवलपमेंट का काम चल रहा है। इसके अलावा यहां की गई अन्य सोसायटियों की इमारतों को रिडेवलपमेंट के लिए खाली करने की नोटिस बिल्डरों और सोसायटियों के पदाधिकारियों द्वारा घर मालिकों को दी गई हैं। जिसकी वजह से वाशी की उक्त सोसायटियों में रहने वाले सैकड़ों लोग वाशी में ही किराए पर घर खोज रहे हैं। 

घरों का इतना चल रहा किराया

इस वजह से वाशी में किराए के घरों की मांग बढ़ गई है। जिसे देखते हुए घर मालिकों ने अपने घरों का किराया बढ़ा दिया है। वाशी में पहले वन रूम किचन वाले घर का किराया 10 से 12 हजार रुपए थे, जो अब बढ़कर 15 हजार रुपए हो गया हैं, जबकि वन बीएचके के घर का किराया 15 हजार से बढ़कर 20 हजार रुपए हो गया है। फिर भी लोगों को किराए पर घर नहीं मिल रहा है।

किराए पर घर लेने के लिए जाना पड़ रहा दूर

वाशी में किराए पर घर नहीं मिलने की वजह से लोगों मजबूरी में वाशी से दूर अन्य नोड में किराए पर घर लेना पड़ रहा है। वाशी में जिन लोगों की इमारतें रिडेवलपमेंट में गई हैं, वह कोपरखैरने, घनसोली और सानपाडा नोड में किराए पर घर ले रहे हैं। जिसकी वजह से उक्त तीनों नोड में किराए के घरों की मांग बढ़ रही है। लोगों का कहना है कि उनके बच्चे वाशी के स्कूलों और कॉलेजों में पढ़ रहे हैं, जिन्हें घर से स्कूल और कॉलेज में आने-जाने के लिए उक्त नोड सुविधा जनक हैं। वहीं कुछ लोगों का कहना है कि जूहू गांव और कोपरी गांव में घरों का किराया कम है। इसलिए वहां पर घर लेने से कुछ रुपए की बचत होगी।

रिडेवलपमेंट की वजह से वाशी में घरों की संख्या कम हो रही है, जब तक रिडेवलपमेंट का काम पूरे नहीं होंगे, तब तक यही स्थिति बनी रहेगी। लोगों की मांग की तुलना में घरों की संख्या कम है। इस वजह से यहां के घरों का किराया बढ़ गया है।

-शिवाजी मकवाना, रियल इस्टेट एजेंट, वाशी