ठाणे

Published: Jan 13, 2023 08:55 PM IST

Water Crisisजानें क्यों भिवंडी के नागरिकों ने पंचायत समिति कार्यालय पर निकाला हांडा मोर्चा, पढ़ें पूरी जानकारी

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
कंटेन्ट एडिटरनवभारत.कॉम

भिवंडी : भिवंडी शहर के पास शेलार ग्राम पंचायत क्षेत्र (Shelar Gram Panchayat Area) के निवासियों को स्टेम वाटर वितरक कंपनी (Stem Water Distributor Company) से कम दबाव में पानी की आपूर्ति (Water Supply) कम होने के कारण शेलार ग्राम पंचायत में पानी का संकट खड़ा हो गया है। शेलार ग्राम पंचायत की ओर से स्टेम प्राधिकरण को बार-बार लिखित निवेदन और शिकायतों के बावजूद, स्टेम प्राधिकरण शेलार ग्राम पंचायत की अपर्याप्त जलापूर्ति की लगातार अनदेखी कर रहा था। 

स्टेम प्राधिकरण के उपेक्षा पूर्ण रवैया से शेलार ग्राम पंचायत सीमा में पेयजल की समस्या विकराल हो गई है। समस्या को सुलझाने के लिए आखिरकार शेलार ग्राम पंचायत के सरपंच एड. किरण चन्ने ने सैकड़ों ग्रामीणों के साथ गुरुवार को भिवंडी पंचायत समिति कार्यालय में हांडा मोर्चा निकाला। शेलार ग्राम पंचायत कार्यालय से शुरू हुए इस हांडा मोर्चा में शेलार गांव के सैकड़ों नागरिकों और महिलाओं ने भाग लिया। 

स्टेम कंपनी को पानी के मुद्दे पर राजनीति नहीं करनी चाहिए

हंडा मोर्चा के दौरान पंचायत समिति जल आपूर्ति विभाग के अधिकारियों और स्टेम प्राधिकरण के अधिकारियों ने संयुक्त रूप से पंचायत समिति हॉल में प्रदर्शनकारियों के साथ पानी के मुद्दे पर चर्चा की। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने स्टेम अथॉरिटी के इंजीनियर प्रथमेश पाटिल को निशाने पर लिया और चेतावनी दी कि नागरिकों के पानी के मुद्दे पर स्टेम को राजनीति नहीं करनी चाहिए। बैठक में मौजूद सरपंच किरण चन्ने ने कड़ाई से कहा कि जब तक स्टेम लिखित आश्वासन नहीं देता, तब तक आंदोलन जारी रहेगा। अंत में स्टेम प्राधिकरण के इंजीनियरों ने प्रदर्शनकारियों की मांग पर सहमति जताते हुए लिखित आश्वासन दिया कि शेलार ग्राम पंचायत को जलापूर्ति सुचारु कर दी जाएगी और अगले 15 दिनों में शेलार ग्राम पंचायत को अतिरिक्त पानी की आपूर्ति की जाएगी। इसके बाद प्रदर्शनकारियों ने धरना समाप्त कर दिया। 

शेलार गांव में पिछले तीन-चार महीने से बहुत कम पानी आया 

विदित हो कि ग्रामीण क्षेत्र स्थित काटई और कांबा गांवों की पानी की समस्या को हल करने के लिए मिल्लत नगर से एक नई पाइप लाइन परियोजना शुरू हुई लेकिन स्टेम प्राधिकरण ने मिल्लत नगर से पाइप लाइन बिछाए बिना पिछले तीन महीनों से काटई कांबा गांव की पाइप लाइन को शेलार की पाइप लाइन से जोड़ दिया था। इसलिए पिछले तीन-चार महीने से शेलार गांव में बहुत कम पानी आ रहा था। सुचारू तरीके से आपूर्ति नहीं होने से गांव में पानी का संकट बना हुआ है। 

जलापूर्ति नहीं की गई तो स्टेम कंपनी के खिलाफ जोरदार आंदोलन

उक्त संदर्भ में शेलार ग्राम पंचायत सरपंच एड किरण चेन्ने ने इस पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि पानी की सुचारू आपूर्ति को लेकर अधिकारियों ने लिखित आश्वासन दिया है। अगर अगले 15 दिनों में और अधिक और सुचारू जलापूर्ति नहीं की गई तो स्टेम के खिलाफ शेलार ग्राम पंचायत की ओर से जोरदार आंदोलन किया जाएगा।