ठाणे

Published: Mar 24, 2021 07:28 PM IST

City Surveyनवी मुंबई का फिर से कराएं सिटी सर्वेक्षण, विधायक की सीएम से मांग

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नवी मुंबई. विगत कई साल से नवी मुंबई (Navi Mumbai) के ग्रामीण इलाकों (Rural Areas) के विस्तारित हिस्से में बनाए गए घरों (Houses) का सिटी सर्वेक्षण (City Survey) का काम रुका हुआ है। जिसकी वजह से यहां के ग्रामीणों को अपने घरों का मालिकाना अधिकार अब तक नहीं मिल पाया है। जिसे दिलाने के लिए बेलापुर (Belapur) की विधायक मंदा म्हात्रे (MLA Manda Mhatre) ने राज्य के मुख्यमंत्री को पत्र देकर नवी मुंबई के ग्रामीण इलाकों का फिर से सिटी सर्वेक्षण कराने और ग्रामीणों को उनके घरों का प्रापर्टी कार्ड दिलाने की मांग की है।

गौरतलब है कि कुछ साल पहले बेलापुरगांव से सिटी सर्वेक्षण का काम शुरू किया गया था। जिसका आधे से ज्यादा काम पूरा हो चुका था, लेकिन कुछ लोगों के द्वारा विरोध करने पर उक्त काम को बंद कर दिया गया था। जिसके बाद 7 मार्च 2020 से दिवाले, सारसोले और सानपाड़ा गांव में मेसर्स टेक्कोम अर्बन मेनेजमेंट कन्सलटंट एंड सर्विसेस प्रोवाईडर एजेंसी के माध्य से उक्त काम को करने का आदेश जिलाधिकारी ने दिया था। जिस पर अब तक अमल नहीं हो पाया है। जिसके बारे में राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को निवेदन पत्र देकर बेलापुर की विधायक मंदा म्हात्रे ने उक्त काम को फिर से शुरू कराने का आग्रह किया है।

लॉकडाउन को बताया कारण

विधायक म्हात्रे के अनुसार, नवी मुंबई के ग्रामीण इलाकों का सिटी सर्वेक्षण लॉकडाउन के कारण नहीं हो सका। इस तरह का तर्क संबंधित विभाग के अधिकारियों के द्वारा दिया जा रहा है। कोरोना के नियमों का पलन करते हुए उक्त काम को किया जा सकता है। इसके बारे में संबंधित विभाग के अधिकारियों को अवगत कराया गया है। सिटी सर्वेक्षण के काम में बिलंब होने की वजह से ग्रामीणों में भ्रम पैदा हो रहा है। जिसे दूर करने के लिए सिटी सर्वेक्षण को फिर से शुरू करने की मांग मुख्यमंत्री से की गई है।