ठाणे

Published: Apr 01, 2023 06:06 PM IST

No Water CutKDMC, उल्हासनगर, अंबरनाथ के लोगों के लिए राहत की खबर, नहीं होगी पानी की कटौती, बारवी बांध में है भरपूर पानी

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
कंटेन्ट एडिटरनवभारत.कॉम

अंबरनाथ: ठाणे जिले के अनेक शहरों सहित ग्रामीण हल्कों के नागरिकों की प्यास बुझाने वाले बारवी बांध (Barvi Dam) में मार्च के अंत तक 50 फीसदी पानी शेष है, जो अच्छे संकेत है। इसलिए जल संसाधन विभाग ने सूचित किया है कि मानसून (Monsoon) की शुरुआत तक ठाणे जिले (Thane District) में निर्बाध जलापूर्ति होगी और इस वर्ष पानी की कटौती नहीं (No Water Cut) होगी । महकमें के इस निर्णय से बारवीं बांध के पानी पर आश्रित लाखों लोगों को राहत मिली हैं। दो साल पहले बांध की ऊंचाई बढ़ाने का काम होने के कारण पानी की क्षमता बढ़ गई है। उसका लाभ अब लोगों को मिलने लगा हैं।  

ठाणे जिले के कल्याण-डोंबिवली, उल्हासनगर, अंबरनाथ, मीरा-भायंदर के कुछ क्षेत्र सहित बदलापुर, डोंबिवली, अंबरनाथ, ठाणे, तलोजा एमआईडीसी को भी इसी बांध के पानी की आपूर्ति की जाती हैं। महाराष्ट्र औद्योगिक विकास महामंडल के अधीनस्थ बारवी बांध आता है। पिछले मानसून में अच्छी बरसात होने से बारवीं बांध शत-प्रतिशत भर गया था। बारवी बांध की क्षमता 338.84 मिलियन लीटर है। 30 मार्च की स्थिति के अनुसार बांध में 170.61 मिलियन लीटर जल संग्रहण उपलब्ध है। अत: बांध की कुल क्षमता का 50.36 प्रतिशत उपलब्ध है। इसलिए यह स्पष्ट है कि इस वर्ष पानी की कटौती को लागू नहीं किया जाएगा। इससे जिले के नागरिकों को पानी से राहत मिली हैं।

आंध्र बांध में 55.33 प्रतिशत भरा हुआ है

बारवी बांध के साथ-साथ कर्जत के भिवपुरी के पास आंध्र बांध से जो पानी उल्हास नदी में पानी छोड़ा जाता है, उसमें भी इस साल पर्याप्त जल भंडारण है। आंध्र बांध की क्षमता 339.14 मिलियन लीटर है और वर्तमान में बांध में 187.64 मिलियन लीटर पानी शेष हैं।  लिहाजा बांध 55.33 प्रतिशत भरा हुआ है। साथ ही भातसा बांध भी इस साल 53 फीसदी भरा है। भातसा बांध की क्षमता 942.10 मिलियन लीटर है और वर्तमान में बांध में जल भंडारण 499.64 मिलियन लीटर हैं।